मन की बात का 100वा संस्करण गर्व का क्षण है: रविशंकर प्रसाद

45 0

आज भाजपा पटना मुख्यालय में श्री रविशंकर प्रसाद,सांसद पटना साहिब एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री ने प्रेस वार्ता किया।
इस मौके पर श्री अरूण कुमार सिन्हा,विधायक कुम्हरार, श्री नितिन नवीन जी,विधायक बांकीपुर, पटना महानगर के जिला अध्यक्ष अभिषेक कुमार, अशोक भट्ट,राकेश जी,राजू जी (प्रदेश मीडिया प्रभारी),बिनोद शर्मा जी भी मौजूद थे।
प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए श्री प्रसाद ने कहा की कल दिनांक 30 अप्रैल 2023 को हमारे प्रधानमंत्री जी का लोकप्रिय कार्यक्रम *मन की बात* का 100वा एपिसोड है। यह कार्यक्रम पूरी दुनिया में रेडियो पर देश के नेता के द्वारा हर महीने के अंतिम रविवार को देश की जनता के साथ चर्चा करना,संवाद करना है।

ये जो कार्यक्रम 2014 से शुरू हुआ और आजतक अनवरत चल रहा है। कोविड काल में भी एक रविवार को भी बंद नही हुआ। यह कार्यक्रम 52 भाषाओं में अनुवाद होता है। दुनिया की 11 विदेशी भाषा को भी इसमें शामिल किया गया है और राष्ट्रनिर्माण, चरित्र निर्माण,भारत की संस्कृति,संस्कार की चर्चा करना, पर्यावरण की बात करना,बड़े – बड़े सरोहर बने है, तालाब बने है उसकी चर्चा करना। बिहार में मधुबनी पेंटिंग की बहनों की चर्चा करना। यह कार्यक्रम एक गैर राजनीति कार्यक्रम है जिसमें सिर्फ सांस्कृतिक और सामाजिक संवाद होता है।
श्री प्रसाद ने बताया कि इंडियन इंस्ट्यूट ऑफ मैनेजमेंट,रोहतक के द्वारा इस *मन की बात* की पूरे कार्यक्रम की स्पेशल स्टडी कराई गई है। इस कार्यक्रम को देश के 100 करोड़ लोग कम से कम एक बार सुन चुके है और 23 करोड़ लोगों ने इस कार्यक्रम को नियमित रूप से देखा है। तथा देश के 96% लोग इस कार्यक्रम से परिचित है।
श्री प्रसाद ने बताया की वर्ष 2015 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत आए थे और इस कार्यक्रम में सम्मिलित होकर देश की जनता से संवाद किया था। इस कार्यक्रम के तहत कुछ अनहोनी,रोचक और भावनात्मक पहलुओं के प्रस्तुत किया जाता है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने लोगों से इस कार्यक्रम के माध्यम से आग्रह किया था की जब बेटियों पर जोर(प्रमोशन) कम था तब *सेल्फी विथ डाउटर* अपने मोबाइल में अपनी बेटी के साथ फोटो खिंचवाए और उसको सोशल मीडिया में अपलोड करना। यह देश का बहुत ही लोकप्रिय आंदोलन बना था। साथ ही प्रधानमंत्री जी ने देश की जनता से अपील की थी की भारत के अपने बने हुए खिलोने को लोकप्रिय बनाना है। क्यों चीन से खिलोने खरीदना है। आज बताने पर गर्व महसूस हो रहा है की चाहे काशी के खिलौने, पटनासिटी के खिलौने,वैशाली की खिलौने, दक्षिण भारत के खिलौने आदि प्रचलित हो रहा है और देश में बच्चो के लिए 96% खिलौने *मेड इन इंडिया* है। चाइना के खिलौने समाप्त ही हो गया।
श्री प्रसाद ने मीडिया से बात करते हुए कहा की प्रधानमंत्री जी ने *मन की बात* में देश के उधोगियो से आग्रह किया था की आप जो बोनस देते है अपने मजदूरों को या जो गिफ्ट देते है वो सब *मेड इन इंडिया* के ही हो। कोरोना काल में देश का मनोबल बढ़ाने में प्रधानमंत्री जी ने अपने *मन की बात* में बहुत बड़ा काम किया है।
*प्रेस वार्ता समाप्ति के पश्चात श्री प्रसाद ने बताया कि वे स्वयं कंकड़बाग में स्थित राजा उत्सव हॉल,अशोक नगर रोड नंबर में डॉक्टर्स,बुद्धिजीवी एवम स्थानीय गणमान्य लोग के साथ मन की बात का 100वा एपिसोड को सुनेंगे*

Related Post

पीएम मोदी के कार्यकाल में युवाओं को तेजी से मिल रहा रोजगार: मंगल पांडेय

Posted by - अक्टूबर 28, 2023 0
पटना।पूर्व स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि केंद्र सरकार लगातार युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटकर आत्मनिर्भर भारत को…

दावत-ए-इफ्तार में शामिल हुये मुख्यमंत्री

Posted by - अप्रैल 3, 2023 0
मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार आज फुलवारीशरीफ (ईसापुर रोड) स्थित इस्लामिया बी०एड० कॉलेज में इस्लामिया ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशन्स द्वारा आयोजित दावत-ए-इफ्तार…

ठाकुर’ विवाद के बीच RJD से दूरी तो सीएम नीतीश से क्यों मिले आनंद मोहन, बिहार में चढ़ा सियासी पारा

Posted by - अक्टूबर 5, 2023 0
बिहार के राजनीतिक गलियारे में उस समय हलचल तेज हो गई जब पूर्व बाहुबली सांसद आनंद मोहन सीएम नीतीश से…

भाजपा कार्यालय में मनाई गई बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जयंती, लोगों ने दी श्रद्धांजलि

Posted by - अप्रैल 14, 2024 0
बाबा साहब हमसभी के लिए प्रेरणास्रोत : जनक राम बाबा साहब को सपने को पूरा करने में जुटे हैं प्रधानमंत्री…

प्रदेश के सभी 45 हजार गांवों व 350 नगर निकायोंके मंदिरों में 21 जनवरी तक चलेगा स्वच्छता अभियान-सम्राट

Posted by - जनवरी 14, 2024 0
पटना, 14.01.2024 भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने रविवार को पटना के खाजपुरा स्थित शिव मंदिर से स्वच्छता अभियान की…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp