मर्जी होती है तभी सरेंडर करते हैं अपराधी, इनकी गिरफ्तारी में पुलिस रहती है नाकाम,विजय कुमार सिन्हा

125 0

जनप्रतिनिधियों की पुलिस अधिकारियों द्वारा उपेक्षा के कारण दबती है जनता की आवाज़,

प्राथमिकी दर्ज कराने वाले औऱ आरोपियों दोनों से पुलिस करती है वसूली,

थाना से जिला तक सभी स्तरों पर पहुंचता है बसूली का कमीशन,

भ्रष्ट औऱ दोषी पुलिस कर्मियों को दंडित करने के लिए चले स्पीडी ट्रायल औऱ उनकी सम्पत्ति हो जप्त।

पटना,24दिसम्बर2023

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष श्री विजय कुमार सिन्हा ने राज्य में पुलिस प्रशासन की अकर्मण्यता औऱ बिफलता पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि अपराधी अपनी मर्जी होने पर ही न्यायालय में समर्पण करते हैं।पुलिस उन्हें पकड़ नहीं पाती है।

श्री सिन्हा ने कहा कि राज्य के लोगों ने देखा है कि आई पी एस आदित्य कुमार हो अथवा लखीसराय नरसंहार का मुख्य अभियुक्त आशीष चौधरी हो, हरेक मामलों में इन्होंने खुद न्यायालय के समक्ष समर्पण किया है।जमुई में दरोगा की हत्या का अभियुक्त खुद न्यायालय जाकर अपनी गिरफ्तारी दी।पुलिस इन्हें खोजने औऱ गिरफ्तार करने में विफल रही।क्या राज्य के मुखिया औऱ पुलिस महकमा के मुखिया इन तथ्यों से अवगत नहीं है?राज्य की जनता जानना चाहती है कि क्या इन्हें गिरफ्तार करने के लिए पुलिस ने प्रयास किया?चर्चा है कि पुलिस खुद अपराधियों को संरक्षण देती है।

श्री सिन्हा ने कहा कि थानों में प्राथमिकी दर्ज कराने वाले औऱ आरोपियों, दोनों से पुलिस वसूली करती है।इसका वाजप्ता डायरी में हिसाब रखा जाता है।थाना से जिला तक इसका वटबारा होता है।हिसाब और बंटबारा में कम वेसी होने पर इनके बीच झरप भी होती है।अंतिम रूप से जिला स्तर पर इसका निपटारा होता है।

श्री सिन्हा ने कहा कि अच्छे औऱ ईमानदार पुलिस पदाधिकारी को फील्ड पोस्टिंग नहीं किया जाता है।भ्रष्ट औऱ सत्ता के नजदीकी पदाधिकारी को जिला में पदस्थापित कर लूट की छूट दी जाती है।थाने में जप्त शराब को पुनः माफियाओं के हाथों पुलिस बेच देती है।हाल ही में वैशाली जिले में थाने में जप्त शराब को बेचते समय पकड़ा गया।

श्री सिन्हा ने कहा कि शराव वंदी को विफल करने में पुलिस महकमा का बड़ा योगदान है।सरकार को उपर से नीचे तक भ्रष्ट अधिकारियों औऱ कर्मियों की पहचान कर स्पीडी ट्रायल चलाकर उनकी सम्पत्ति भी जप्त की जाय।

श्री सिन्हा ने कहा कि पुलिस कर्मियों के द्वारा जनप्रतिनिधियों का अपमान किया जाता है।लोगों की शिकायत औऱ उसका निवारण हेतु जब जनप्रतिनिधियों के द्वारा पुलिस कर्मियों से सम्पर्क किया जाता है तो उसपर ध्यान नहीं दिया जाता है।महागठबंधन के अनेक विधायकों ने वैठक में मुख्यमंत्री को भी अबगत कराया।पर कार्रवाई नहीं हुई।इसके कारण भ्रष्ट पुलिस अधिकारियों का मनोबल बढ़ गया है।

श्री सिन्हा ने कहा कि पुलिस के लोगों के द्वारा अब न्यायालय की भी अवमानना आम बात हो गई है।आज आम लोगों के लिए न्यायालय ही एकमात्र सहारा रह गया है।अधिकारी न्यायालय में भी रटा रटाया जबाब देते हैं।

Related Post

दंत चिकित्सकों को लेकर स्वास्थ्य विभाग गंभीरः मंगल पांडेय

Posted by - दिसम्बर 26, 2021 0
डेंटल एसोसिएशन के सम्मेलन में कोरोना वारियर्स सम्मानित पटना। इंडियन डेंटल एसोसिएशन, बिहार शाखा का वार्षिक सम्मेलन रविवार को राजधानी…

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे दो दिवसीय यात्रा पर रविवार देर शाम पटना पहुंचेंगे

Posted by - फ़रवरी 21, 2022 0
पटना:20 फरवरी 2022 केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे…

महिला सशक्तिकरण एवं समाज सुधार के लिए सबित्रीबाई फुले के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता – श्रवण अग्रवाल

Posted by - जनवरी 3, 2023 0
नारी मुक्ति आंदोलन की प्रणेता थी सबित्रीबाई फुले – श्रवण अग्रवाल पटना/03 जनवरी 2023।। राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के पूर्व…

जीतन राम मांझी की बहू और लालू की बेटी रोहिणी आचार्य के बीच ट्विटर वॉर.. मुंह नोच लेने की दी धमकी

Posted by - मार्च 20, 2022 0
बिहार विधान परिषद में राबड़ी देवी और अशोक चौधरी के बीच विवाद को लेकर लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य…

गरीब दलित पिछड़ा युवा महिला और किसानों को आत्मनिर्भर बनाने वाला यह आम बजट है: अरविन्द सिंह

Posted by - फ़रवरी 1, 2022 0
पटना, 1 फरवरी : भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविन्द कुमार सिंह ने कहा है कि गरीब दलित पिछड़ा…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp