मातृ व शिशु स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने पर स्वास्थ्य विभाग का विशेष जोर: मंगल पांडेय

42 0

•             वर्ष 2021-22 में 2444 स्टाफ नर्सेज की नियुक्ति

•             राज्य में 39 स्वास्थ्य संस्थान राज्य स्तरीय एवं 19 देश स्तरीय लक्ष्य सर्टिफाइड

 पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में शिशु एवं मातृ मृत्यु दर में कमी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग विभिन्न स्तर पर कार्य कर रहा है। एक तरफ मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से जुड़े स्वास्थ्य कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन को सुनिश्चित किया जा रहा है, तो दूसरी तरफ सुरक्षित मातृत्व के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मानव संसाधनों की कमी को दूर किया जा रहा है। साथ ही प्रसव कक्ष एवं मातृ-ऑपरेशन थिएटर की गुणवत्ता भी सुनिश्चित की जा रही है।

श्री पांडेय ने कहा कि मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य प्रबंधन में स्टाफ नर्सेज, एएनएम, समुदायिक हेल्थ ऑफिसर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसे ध्यान में रखते हुए राज्य भर में वित्तीय वर्ष 2021-22 में 2444 स्टाफ नर्सेज एवं 865 एएनएम की नियुक्ति की गई। इस दौरान 1537 सामुदायिक हेल्थ ऑफिसर की भी नियुक्ति हुई। विभाग का पूरा प्रयास है कि मानव संसाधनों की कमी को दूर कर मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को सुदृढ़ किया जाए।

श्री पांडेय ने कहा कि सुरक्षित प्रसव के लिए प्रसव कक्ष एवं मातृ-ऑपरेशन थिएटर की गुणवत्ता सुनिश्चित कराना भी जरुरी है। इसके लिए राज्य के स्वास्थ्य संस्थानों में लेबर रूम एवं मातृ-ऑपरेशन थिएटर को लक्ष्य प्रमाणित किया जा रहा है। लक्ष्य कार्यक्रम के तहत लेबर रूम एवं ऑपरेशन थिएटर को तय मानकों के आधार पर प्रमाणित किया जाता है। राज्य में फ़िलहाल 39 फैसिलिटी राज्य स्तर से एवं 14 फैसिलिटी देश स्तर से लक्ष्य प्रमाणित है। राज्य के सुपौल, किशनगंज एवं मोतिहारी जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों को देश स्तर के लक्ष्य मूल्यांकन के लिए चयनित किया गया है। इसका मई के दूसरे सप्ताह में एनएचएसआरसी के द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा।  विभाग राज्य के अधिकतम प्रसव कक्ष एवं मातृ-ऑपरेशन थिएटर की गुणवत्ता बढ़ाने पर ध्यान दे रहा है, ताकि सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा दिया जा सके।

Related Post

मुख्यमंत्री ने डॉ0 राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि के अवसर पर उनकी आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी

Posted by - अक्टूबर 12, 2022 0
पटना, 12 अक्टूबर 2022 :- महान समाजवादी नेता डॉ० राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री नीतीश…

मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश के ऊना में अगलगी की घटना में बिहार के चार बच्चों की मौत पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की

Posted by - फ़रवरी 9, 2023 0
पटना, 09 फरवरी 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने हिमाचल प्रदेश के ऊना में अगलगी की घटना को अत्यंत…

मोदी जी, बिहारियों को सौंप दो कश्मीर, 15 दिन में सुधार देंगे’ , जीतनराम मांझी का खुला चैलेंज

Posted by - अक्टूबर 18, 2021 0
पटनाकश्मीर में एक के बाद एक बिहार के लोगों की हत्या से लोगों में गम के साथ-साथ गुस्सा बढ़ता जा…

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री और आद्री के पूर्व सदस्य सचिव स्वर्गीय शैवाल गुप्ता को साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में पद्मश्री मिलने की घोषणा पर मुख्यमंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त की।

Posted by - जनवरी 25, 2022 0
प्रसिद्ध अर्थशास्त्री और आद्री के पूर्व सदस्य सचिव स्वर्गीय शैवाल गुप्ता को साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में पद्मश्री मिलने…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp