मुख्यमंत्री ने ई-वाहन एक्सपो कार्यक्रम का फीता काटकर किया उद्घाटन

94 0

पटना, 11 जनवरी 2024 : मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने मौर्या होटल परिसर में आयोजित ई-वाहन एक्सपो कार्यक्रम का फीता काटकर उद्घाटन किया।

इस दौरान परिवहन विभाग के सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने पुष्प गुच्छ भेंटकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा विभिन्न ई-वाहन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भी मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

ई-एक्सपो में मुख्यमंत्री ने सभी स्टॉलों पर जाकर विभिन्न कंपनियों द्वारा लगायी गयी ई-वाहनों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया और उसकी कार्य पद्धति और उसकी विशेषताओं के बारे में जानकारी ली।

इस अवसर पर परिवहन मंत्री श्रीमती शीला कुमारी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, परिवहन विभाग के सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, राज्य परिवहन आयुक्त श्रीमती असीमा जैन, जिलाधिकारी श्री

चंद्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा एवं विभिन्न ई-वाहन कंपनियों के

प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मंजूरी देने वाले राज्यों में बिहार देश के एक महत्वपूर्ण अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है। प्रदूषण को कम करने के साथ-साथ स्वच्छ ईंधन वाले वाहनों को अपनाने के उद्देश्य से राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने एवं इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन को प्रोत्साहित करने के लिए बिहार इलेक्ट्रिक वाहन नीति, 2023 को मंजूरी दी गयी है। बिहार इलेक्ट्रिक वाहन नीति, 2023 के तहत विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए क्रय प्रोत्साहन तथा मोटरवाहन कर में छूट प्रदान की गयी है। दोपहिया वाहन, तिपहिया वाहन (मालवाहक एवं यात्री वाहन), हल्के मोटरवाहन (मालवाहक एवं यात्री वाहन) तथा भारी मोटरवाहन को प्रोत्साहित करने के लिए मोटरवाहन करों में 75 प्रतिशत छूट का प्रावधान किया गया है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आयोजित इस सेमिनार में देश एवं विदेश के विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं। इससे कार्बन उत्सर्जन को आगामी 2030 तक न्यूनतम स्तर पर लाये जाने की लक्ष्य प्राप्ति के लिए इलेक्ट्रिक वाहन एवं उनके लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर हेतु चार्जिंग स्टेशन विकसित करने की दिशा में आमजनों को उच्च तकनीक वाले इन वाहनों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

Related Post

मुखिया प्रत्याशी अंजन कुमार ने आज नामांकन पर्चा दाखिल कर मतदाताओं से अपने पक्ष में वोट देने की अपील किये,

Posted by - नवम्बर 23, 2021 0
पटना :  पंचायत चुनाव को लेकर दानापुर प्रखंड अंतर्गत हथियाकान्ध पंचायत, से मुखिया पद के लिए प्रत्याशी अंजन कुमार ने…

आर्लेकर ने राजभवन में नव नालंदा महाविहार द्वारा तैयार की गई शार्ट डाक्यूमेंट्री फिल्म

Posted by - अगस्त 31, 2023 0
आर्लेकर ने राजभवन में नव नालंदा महाविहार द्वारा तैयार की गई शार्ट डाक्यूमेंट्री फिल्म “Buddhacarika A Living Heritage” तथा वहाँ…

मुख्यमंत्री ने हिन्दी सेवी सम्मान एवं पुरस्कार वितरण समारोह का किया उद्घाटन, 29 साहित्यकारों को किया सम्मानित

Posted by - जुलाई 31, 2023 0
पटना 31 जुलाई 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने हिन्दी सेवी सम्मान एवं पुरस्कार वितरण समारोह का उद्घाटन किया।…

वाणिज्य कर विभाग द्वारा कोविड के बावजूद लक्ष्य से अधिक राजस्व संग्रहण

Posted by - मार्च 31, 2022 0
1. वित्तीय वर्ष 2021-22 भी कोरोना के कारण देश की अर्थव्यवस्था के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहा है। माह अप्रैल 2021…

मुख्यमंत्री ने ललित भवन में स्व० ललित नारायण मिश्र जी की प्रतिमा का किया अनावरण,

Posted by - जनवरी 31, 2023 0
बिहार स्टेट को-ऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड, पटना के कार्यालय परिसर तथा प्रशासनिक भवन का भी किया उद्घाटन पटना, 31 जनवरी 2023…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp