मुख्यमंत्री ने मनरेगा की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की

115 0

पटना 01 नवम्बर 2021 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में मनरेगा से जुड़े कार्यों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। बजट, राशि खर्च एवं कार्यों की प्रगति को लेकर उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव श्री अरविंद कुमार चौधरी ने मनरेगा के कार्यों, बजट खर्च आदि के संबंध में अद्यतन स्थिति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत 20 करोड़ मानव दिवस के श्रम बजट के विरुद्ध अद्यतन 10.37 करोड़ मानव दिवस सृजित हुए हैं। इस योजना के अंतर्गत मजदूरी की शत प्रतिशत राशि केंद्र सरकार द्वारा वहन की जाती है। अगस्त माह तक मजदूरी का पूर्ण भुगतान किया जा चुका है। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष कोरोना काल में मनरेगा के माध्यम से लोगों को रोजगार दिये गये। जैसी कि जानकारी दी गई है कि इस योजना के अंतर्गत मजदूरों का भुगतान डी०बी०टी० के माध्यम से उनके खातों में किया जाता है। मजदूरी का भुगतान ससमय होता रहे इसको लेकर केन्द्र सरकार से पर्याप्त राशि के आवंटन हेतु बात कर लें तथा सुनिश्चित करें कि मजदूरों का ससमय मजदूरी का भुगतान हो। जल-जीवन हरियाली अभियान के कार्यों की भी मुख्यमंत्री ने समीक्षा की और कार्य में गति लाने का निर्देश दिया।

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, मुख्य सचिव श्री त्रिपुरारी शरण, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री एस० सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री चंचल कुमार, ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव श्री अरविंद कुमार चौधरी, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुपम कुमार, ग्रामीण विकास विभाग के विशेष सचिव श्री राजीव रौशन सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

मधेपुरा से पंजाब जा रही बस दुर्घटना में 4 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री मर्माहत, पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की

Posted by - जून 14, 2022 0
• प्रत्येक मृतक के शोक संतप्त परिवार को मुख्यमंत्री राहत कोष से 2-2 लाख रूपये अनुग्रह अनुदान अविलंब उपलब्ध कराने…

मुख्यमंत्री ने मुंगेर में गंगा नदी पर रेल सह सड़क पुल की पहुंच पथ परियोजना का किया लोकार्पण,

Posted by - फ़रवरी 11, 2022 0
 • घोरघट स्थित मणि नदी के ऊपर उच्चस्तरीय आर०सी०सी० पुल एवं पहुंच पथ का भी मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन। पटना,…

मुख्यमंत्री ने ‘समाधान यात्रा’ के क्रम में बक्सर जिले में विकास योजनाओं का किया निरीक्षण, समस्याओं के यथाशीघ्र समाधान हेतु अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Posted by - जनवरी 18, 2023 0
पटना, 18 जनवरी 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज ‘समाधान यात्रा’ के क्रम में बक्सर जिले का भ्रमण…

मुख्यमंत्री ने संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा 2022 में सफल अभ्यर्थियों को बधाई एवं शुभकामनायें दी

Posted by - मई 23, 2023 0
मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा 2022 में सफल अभ्यर्थियों को बधाई एवं शुभकामनायें…

मुख्यमंत्री ने मगध महिला कॉलेज के नवनिर्मित छात्रावास का किया उद्घाटन

Posted by - मई 23, 2022 0
पटना, 23 मई, 2022 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज पटना विश्वविद्यालय के मगध महिला कॉलेज के नवनिर्मित ‘महिमा…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp