मुख्यमंत्री ने ‘समाधान यात्रा के क्रम में लखीसराय एवं शेखपुरा जिले में विकास योजनाओं का लिया जायजा,

67 0

समस्याओं के समाधान को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश

पटना, 07 फरवरी 2023 :- • मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज समाधान यात्रा के क्रम में

लखीसराय और शेखपुरा जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का

जायजा लिया।

मुंगेर से लखीसराय जिला आने के दौरान मुख्यमंत्री सूर्यगढ़ा प्रखंड के अमरपुर भिड़हा पहुंचे और सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की मूर्ति का अनावरण कर माल्यार्पण किया और उन्हें नमन किया। उसके पश्चात् हल्सी प्रखंड के शिवसोना ग्राम में राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय का निरीक्षण किया। वहां मैटेरियल टेस्टिंग, इवेल्यूशन लैब एवं वर्कशॉप का निरीक्षण किया और वहां उपस्थित छात्र-छात्राओं से पढ़ाई के संबंध में जानकारी ली। विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव श्री लोकेश कुमार सिंह ने वहां की व्यवस्थाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। इसके बाद मुख्यमंत्री ऑडिटोरियम गए जहां छात्र- छात्राओं ने उनका जोरदार स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने पूरे परिसर का निरीक्षण किया और कहा कि भवन अच्छा बना है। उन्होंने कहा कि यहां सारी व्यवस्थाएं बेहतर रखें ताकि छात्र-छात्राओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय के सामने बने पंडाल में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण किया और विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के लाभुकों को सांकेतिक चेक प्रदान किया। उन्होंने वहां उपस्थित स्थानीय लोगों से मुलाकात की और उनकी समस्याएं सुनीं तथा उसके समाधान को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। शिवसोना ग्राम में बनाए गए तालाब को मुख्यमंत्री ने जीविका दीदियों को हस्तांतरित किया। जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सह मिशन निदेशक जल-जीवन-हरियाली अभियान श्री राहुल कुमार ने मुख्यमंत्री को वहां जीविका द्वारा हो रहे मछली पालन के संबंध में जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि तालाब के चारों तरफ अच्छा रास्ता भी बनवा दें ताकि लोग वहां पर घूम सकें। गांव में बनाए गए दूसरे तालाब का भी मुख्यमंत्री ने निरीक्षण किया और वहां पर साफ-सफाई रखने का निर्देश दिया।

इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने शेखपुरा जिले के शेखपुरा प्रखंड के महसार ग्राम में विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने गांव में घूमकर लोगों से बात की और उनकी समस्याएं सुनीं और उसके समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने जल–जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत तैयार किए गए महसार पोखर को देखा और उसमें मछली छोड़ा। मुख्यमंत्री ने गांव भ्रमण के दौरान कृषि विभाग के स्टॉल का निरीक्षण किया जहां जैविक खेती कर रहे किसानों ने मुख्यमंत्री को अपने उत्पाद दिखाए और अपनी समस्याएं भी बताईं। मुख्यमंत्री ने उनकी समस्याओं के समाधान के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने दीदी का पुस्तकालय का भी फीता काटकर उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने आदर्श

आंगनबाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने वहां बच्चे-बच्चियों से बातचीत भी की। मुख्यमंत्री ने जीविका दीदियों द्वारा तैयार किए गए विभिन्न उत्पादों को देखा और जीविका दीदियों से बातचीत की जीविका दीदियों ने गीत गाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया और उनकी प्रशंसा की। सतत् जीविकोपार्जन योजना के अंतर्गत 682 स्वयं सहायता समूहों को 16 करोड़ 11 लाख रूपये का सांकेतिक चेक प्रदान किया गया। गांव भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री ने चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी ली।

इस दौरान सांसद सह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री सह शेखपुरा जिले के प्रभारी मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी, परिवहन मंत्री सह लखीसराय जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती शीला कुमारी, जल संसाधन सह सूचना एवं जन-संपर्क मंत्री श्री संजय कुमार झा, भवन निर्माण मंत्री श्री अशोक चौधरी, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री श्री सुमित कुमार सिंह, विधान पार्षद श्री अजय कुमार सिंह, विधायक श्री प्रहलाद यादव, विधायक श्री सुदर्शन कुमार, विधायक श्री विजय कुमार सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, मुख्य सचिव श्री आमिर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक श्री आर०एस० भट्टी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव श्री लोकेश कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सह मिशन निदेशक जल-जीवन- हरियाली अभियान श्री राहुल कुमार, मुंगेर प्रमंडल के आयुक्त श्री संजय कुमार सिंह, मुंगेर प्रक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक श्री संजय कुमार, लखीसराय के जिलाधिकारी श्री अमरेंद्र कुमार, लखीसराय के पुलिस अधीक्षक श्री पंकज कुमार, शेखपुरा के जिलाधिकारी श्री सावन कुमार, शेखपुरा के पुलिस अधीक्षक श्री कार्तिकेय कुमार सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

मुख्यमंत्री ने हिन्दी सेवी सम्मान एवं पुरस्कार वितरण समारोह का किया उद्घाटन, 29 साहित्यकारों को किया सम्मानित

Posted by - जुलाई 31, 2023 0
पटना 31 जुलाई 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने हिन्दी सेवी सम्मान एवं पुरस्कार वितरण समारोह का उद्घाटन किया।…

शिक्षित समाज विकसित समाज के नारा के साथ दम ख़म दिखाने की उतरी नोहसा पंचायत की भावी प्रत्याशी नीतू रॉय.

Posted by - अक्टूबर 2, 2021 0
नीतू रॉय ने कही की  महिलाएं अब किसी से कमजोर नहीं हैं। बस उन्हें अपनी शक्ति पहचानने की जरूरत है।…

बिहार दिवस के मौके पर नेशनल की एकम 550 कॉलेज ऑफ हाइमा लुकेश के द्वारा प्रदेशनी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Posted by - मार्च 22, 2023 0
नशेनल बीठ एड0 कॉलेज ऑफ हाइयर एनुकशेत, पहना के छात्र-छात्राओं ने बिहार दिवस पर बिहार के विभिन्न चित्र कला एवं…

बिहार एस.टी.ई.टी परीक्षा 2023 छात्रों के साथ छलावा, सरकार करें सुधार- विजय कुमार सिन्हा

Posted by - अक्टूबर 31, 2023 0
कई प्रश्न गलत,उसे छांटकर ही कट ऑफ मार्क हो तय, 19 सितंबर 2023 को जारी, उत्तर कुंजी (ऑसर की)में कई…

तेजस्‍वी यादव ने वैश्‍य समाज की जमकर की तारीफ, कहा- राजद उनको दिलाएगा मान-सम्‍मान

Posted by - अप्रैल 29, 2022 0
पटना। बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि देश के उत्थान में वैश्य समाज का बड़ा योगदान है।…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp