मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की, अधिकारियों को दिये निर्देश

55 0

• कोरोना टीका का दूसरा डोज लेने का निर्धारित समय जिन लोगों का पूर्ण हो गया है उनका टीकाकरण तेजी से करायें। जिन जिलों में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार कम है और कोरोना जांच भी कम हो रहे हैं, मुख्यालय स्तर से उन जिलों की मॉनिटरिंग करें।

कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रोन के संभावित खतरे को देखते हुए

पूरी सतर्कता बरतें और संक्रमण से बचाव को लेकर पूरी तैयारी रखें। • कोरोना के प्रति पूरी तरह सतर्क एवं सचेत रहें। सभी लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते रहें।

पटना, 28 नवम्बर 2021 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति, कोरोना जांच एवं जिलावार कोरोना टीकाकरण की अद्यतन स्थिति की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बिहार में आज 8 करोड़ कोरोना टीके का डोज पूर्ण हो गया है। अपर मुख्य सचिव कि जिन लोगों कोरोना टीके का दूसरा डोज नहीं लिया है उन्हें माइकिंग, विज्ञापन, होर्डिंग, सोशल मीडिया एवं प्रचार-प्रसार के अन्य माध्यमों से निर्धारित समय में ही दूसरा डोज लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। । मुख्यमंत्री के ऑडियो संदेश को भी प्रसारित किया जा रहा है जिससे भी लोग कोरोना टीका लेने के लिए प्रेरित हो रहे हैं।

डब्लू०एच०ओ० के बिहार प्रतिनिधि डॉ० सुब्रमण्यम ने कोरोना वायरस के नये वेरिएंट ओमिक्रोन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने रिपोर्ट का हवाला देते हुए दुनिया में इसके फैलाव, संक्रामक क्षमता, उससे होने वाले नुकसान तथा इसके संबंध में विशेषज्ञों की राय के संबंध में जानकारी दी।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत ने बताया नये वेरियंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क है।

 समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण कारगर उपाय है। साथ ही कोरोना संक्रमण के फैलाव रोकने के लिए कोरोना जांच भी उतना ही महत्वपूर्ण है। कोरोना के मामले कम होने के बावजूद भी कोरोना की जांच में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतें। कोरोना टीका का दूसरा डोज लेने का निर्धारित समय जिन लोगों का पूर्ण हो गया है उनका टीकाकरण तेजी से करायें। उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर पता करते रहें कि कोई भी टीका लेने से वंचित न रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन जिलों में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार कम है और कोरोना जांच भी कम रहे हैं, मुख्यालय स्तर से उन जिलों की मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि प्रचार-प्रसार कर लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत एवं जागरुक करते रहें। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रोन के संभावित खतरे को देखते हुए पूरी सतर्कता बरतें संक्रमण से बचाव को लेकर पूरी तैयारी दवाओं के पर्याप्त स्टॉक एवं चिकित्सा सुविधाओं की पूरी व्यवस्था रखें। उन्होंने कहा कि बाहर के देशों से आनेवाले लोगों पर विशेष नजर रखें एवं उनकी कोरोना जांच पॉजिटिव आने पर नये कोरोना वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर भी पता करायें। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना के प्रति पूरी तरह सतर्क एवं सचेत रहें। सभी लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते रहें।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पाण्डे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, मुख्य सचिव श्री त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त श्री आमिर सुबहानी, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक श्री संजय कुमार सिंह, राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक श्री अनिमेश पराशर एवं डब्लू०एच०ओ० के बिहार प्रतिनिधि डॉ० सुब्रमण्यम उपस्थित थे।

Related Post

मुख्यमंत्री के 71 वें जन्मदिन पर जले 71 दीप व फोड़े गये 71 नारियल, सर्व धर्म समभाव प्रार्थना से की गयी मंगलकामनाए

Posted by - मार्च 1, 2022 0
चीफ मिनीस्टर बर्थ-डे प्राईज मनी ओपेन रोड रेस (महिला एवं पुरूष) प्रतियोगिता में सैंकड़ों युवाओं ने भाग लिया पटनाः मुख्यमंत्री…

मुख्यमंत्री ने पूर्व सांसद स्व० नवल किशोर राय के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की

Posted by - अप्रैल 26, 2022 0
पटना, 26 अप्रैल 2022 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार आज सीतामढ़ी जिला के पुपरी प्रखण्ड के चैनपुरा गॉव स्थित पूर्व…

डॉ.दिवस व सी.ए.डे का आयोजन

Posted by - जुलाई 2, 2023 0
1जुलाई डॉक्टर्स डे एवं सी.ए.दिवस के अवसर पर रोटरी चाणक्या द्वारा कार्यक्रम शाम 7 बजे से आयोजित किया गया जिसमें…

मुख्यमंत्री ने नालंदा जिला जदयू अध्यक्ष स्व0 सियाशरण ठाकुर के पार्थिव शरीर पर पुष्प – चक्र अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

Posted by - जनवरी 2, 2023 0
पटना, 02 जनवरी 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने नालंदा जिला के एकंगरसराय स्थित आवास पहुँचकर नालंदा जिला जदयू…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp