यूक्रेन में कथित नरसंहार के लिए सुरक्षा परिषद में रूस पर बरसे जेलेंस्की

50 0

संयुक्त राष्ट्र के सबसे शक्तिशाली निकाय को संबोधित करते हुए जेलेंस्की ने अपने देश में रूस के सैनिकों द्वारा किये गये कथित नरसंहार के बारे में जानकारी दी.

क्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (Zelensky in UNSC) में मंगलवार को कहा कि नागरिकों को टैंक से कुचल दिया गया. महिलाओं से बलात्कार किया गया. उनके बच्चों की आंखों के सामने उनकी हत्या कर दी गयी. रूस की सेना ने बूचा में जो कुछ भी किया है, वह क्रूरता है. उसने यूएन चार्टर का उल्लंघन किया है. बूचा में जो नरसंहार हुआ है, वैसी घटना बहुत कम होती होगी.

संयुक्त राष्ट्र को दी नरसंहार की जानकारी

संयुक्त राष्ट्र के सबसे शक्तिशाली निकाय को संबोधित करते हुए जेलेंस्की ने अपने देश में रूस के सैनिकों द्वारा किये गये कथित नरसंहार के बारे में जानकारी दी. इस बीच, पश्चिमी देशों ने कथित युद्ध अपराध के चलते रूस के दर्जनों और राजनयिकों को निष्कासित कर दिया तथा भावी प्रतिबंधों का भी प्रस्ताव रखा. जेलेंस्की अपनी सेना के लिए और अधिक शक्तिशाली हथियारों की मांग कर रहे हैं. लेकिन पश्चिमी देश उसे और हथियार देने से हिचक रहे हैं.

सेना को संगठित कर रहा रूस

रूस के वीटो पावर के चलते संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद उसके खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई नहीं कर पायेगा. नाटो के प्रमुख ने कहा है कि रूस ‘युद्ध के महत्वपूर्ण चरण’ के लिए पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन में अपने बलों को तैनात करने के लिए अपनी सेना को फिर से संगठित कर रहा है. यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि कीव के आसपास के उन शहरों में कम से कम 410 लोगों के शव मिले हैं, जहां से रूसी सेना वापस चली गयी है.

बूचा की डरावनी तस्वीरों को नहीं भूल पाऊंगा- गुतरेस

इधर, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतरेस ने अपने संबोधन में कहा, ‘बूचा में नागरिकों के नरसंहार की जो तस्वीरें सामने आयी हैं, उस डरावनी तस्वीरों को मैं कभी नहीं भूल पाउंगा. मैंने तत्काल निष्पक्ष जांच के लिए कहा, ताकि इसकी जिम्मेदारी तय हो सके. बलात्कार और यौन हिंसा की बात सुनकर मैं स्तब्ध रह गया. रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से विश्व की अर्थव्यवस्था को अत्यधिक क्षति पहंच रही है. खासकर विकासशील देशों के लिए विकट स्थिति है

Related Post

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, वार्ताओं में दिख रहे सकारात्मक संकेत

Posted by - मार्च 11, 2022 0
रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज सोलहवां दिन है. दोनों देशों के बीच जारी लड़ाई फिलहाल खत्म…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp