राजद संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद लालू करेंगे राज्यसभा के उम्मीदवारों का फैसला

120 0

पटना. राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर प्रत्याशी चयन के संदर्भ में राजद के संसदीय बोर्ड की बैठक मंगलवार को होगी. बोर्ड की बैठक में प्रत्याशी चयन के संदर्भ में औपचारिकता होगी. हालांकि, राजद प्रत्याशी की घोषणा चुनावी अधिसूचना जारी करने के बाद ही करेगा. राजद की राष्ट्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी की अध्यक्षता में संभव है. राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद के नहीं आने से ऐसा किया जायेगा.

अंतिम फैसला लालू प्रसाद यादव लेंगे

वहीं, राजद के राज्य संसदीय बोर्ड की बैठक वरिष्ठ नेता अवध नारायण चौधरी की अध्यक्षता में होगी. प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने बताया कि प्रत्याशी चयन के संदर्भ में मंगलवार को बैठक होगी. प्रत्याशी के संदर्भ में संसदीय बोर्ड ही निर्णय लेता है. वैसे बताया जा रहा है कि राज्यसभा के उम्मीदवारों पर अंतिम फैसला लालू प्रसाद यादव लेंगे.

पहले प्रदेश संसदीय बोर्ड की बैठक होगी

मंगलवार को सबसे पहले प्रदेश संसदीय बोर्ड की बैठक होगी और उसके बाद केंद्रीय संसदीय बोर्ड की. पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के 10 सर्कुलर आवास पर दोपहर बाद यह बैठक बुलाई गयी है. प्रदेश संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी की अध्यक्षता में राज्यसभा चुनाव को लेकर बैठक होगी और प्रदेश संसदीय बोर्ड अपनी तरफ से एक प्रस्ताव केंद्रीय संसदीय बोर्ड को भेजेगा, इसके तुरंत बाद केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक आयोजित होगी. इस बैठक में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव शामिल नहीं हो पाएंगे, ऐसे में राबड़ी देवी की मौजूदगी में केंद्रीय संसदीय बोर्ड राज्यसभा उम्मीदवार तय करने के लिए पार्टी सुप्रीमो लालू यादव को अधिकृत करेगा.

कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे

राबड़ी आवास पर आज होने वाली दोनों बैठकों में पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे. राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के अलावे शिवानंद तिवारी, जगदानंद सिंह, अब्दुल बारी सिद्दीकी, अवध बिहारी चौधरी जैसे नेताओं की मौजूदगी में संसदीय बोर्ड इस बात को लेकर फैसला लेगा कि लालू यादव राज्यसभा उम्मीदवारों का चयन करें. राजद में पहले से ही यह सिस्टम चलते रहा है. राज्यसभा जैसे मामलों में फैसला लालू यादव करते हैं, लेकिन संसदीय बोर्ड एक प्रस्ताव पारित कर उन्हें अधिकृत करता है.

राज्यसभा की 5 सीटों पर होना है चुनाव

बिहार से राज्यसभा की 5 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं. इन 5 सीटों में से 2 सीट पर राजद के उम्मीदवारों का राज्यसभा जाना तय है. विधानसभा में संख्या गणित को देखते हुए राजद के पाले में 2 सीटें आयी हैं. एक सीट पर लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती का दूसरी बार राज्यसभा जाना तय माना जा रहा है, जबकि दूसरी सीट पर उम्मीदवार कौन होगा इस से लेकर अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं है.

Related Post

यह देश किसी के बाप का नहीं…दोषी हूं तो सूली पर चढ़ा दो”, जेल से रिहा होने के बाद पहली बार दहाड़े आनंद मोहन

Posted by - मई 11, 2023 0
दरअसल, फारबिसगंज में बाबू वीर कुंवर सिंह के प्रतिमा का अनावरण समारोह था। इस समारोह में आनंद मोहन सिंह और…

BJP को VIP पार्टी की एकजुटता से लग सकता है झटका,राजू सिंह ने कहा-आरक्षण के लिए मंत्री पद की कुर्सी चली जाए तो कोई ऐतराज नहीं

Posted by - जनवरी 22, 2022 0
VIP विधायक के राजू सिंह ने कहा है कि मुकेश सहनी उनकी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और राष्ट्रीय अध्यक्ष…

महर्षि वाल्मीकि से तालिबान की तुलना, हिंदू धर्म के खिलाफ ‘सड़कछाप’ भाषा,सोनिया राणा

Posted by - फ़रवरी 3, 2022 0
बागपत: मुनव्वर राना के एक बयान के बाद बागपत के भारतीय जनता पार्टी की नेत्री सोनिया राणा  ने एक टिप्पणी…

पंजाब में पार्टी की ऐतिहासिक जीत की खुशी में आप कार्यकर्ताओं ने पटना की सड़कों पर निकाला विजयी जुलूस!

Posted by - मार्च 10, 2022 0
पटना/10.03.2022:आम आदमी पार्टी (आप), बिहार की प्रदेश ईकाई ने पंजाब विधानसभा चुनाव में पार्टी की ऐतिहासिक जीत हासिल करने की…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp