राजभवन में संविधान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुये मुख्यमंत्री

54 0

पटना, 26 नवम्बर 2022 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार आज राजभवन में संविधान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुये। इस अवसर पर कार्यक्रम को राज्यपाल श्री फागू चौहान एवं मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने संबोधित किया। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्यपाल महोदय का इस कार्यक्रम के आयोजन के लिये अभिनंदन करता हूँ। 26 नवंबर को आज के दिन इस आयोजित कार्यक्रम में हम सभी को बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि 26 नवंबर 1949 को भारतीय संविधान को अपनाया गया था और 26 जनवरी 1950 को इसे लागू किया गया था। वर्ष 1930 से ही 26 जनवरी का विशेष महत्व है। आजादी की लड़ाई के लिये उस दिन विशेष काम हुये थे। 26 नवंबर 1949 को संविधान बनकर तैयार हो गया था लेकिन उस समय की सरकार ने 26 जनवरी को ही इसे लागू करने के बारे में विचार किया और 26 जनवरी 1950 से इसे लागू किया गया। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 26 नवंबर का मेरे लिये विशेष महत्व है। पहली बार 26 नवंबर 2005 को हमने मुख्यमंत्री की शपथ ली थी। वर्ष 2011 से 26 नवंबर को मद्य निषेध दिवस के रूप में अपने राज्य में मनाते हैं। 26 नवंबर 2016 से इसे नशामुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है। कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका लोकतंत्र के तीन मुख्य स्तंभ हैं। आज के इस कार्यक्रम में सभी उपस्थित हैं। बापू ने कहा था कि शराब बुरी चीज है। मद्य निषेध को लेकर राज्य के नीति निर्देशक तत्व में भी इसकी चर्चा है। आज के इस अवसर पर मैं आप सबको शुभकामनायें देता हूँ और राज्यपाल महोदय को इस विशेष कार्यक्रम के लिये बधाई देता हूँ। आप सबकी उपस्थिति के लिये अभिनंदन करता हूँ।                                           

इस अवसर पर बिहार विधानसभा के अध्यक्ष श्री अवध बिहारी चौधरी, जल संसाधन मंत्री श्री संजय कुमार झा, विधि मंत्री श्री शमीम अहमद, पटना उच्च न्यायालय के न्यायमूर्तिगण, मुख्य सचिव श्री आमिर सुबहानी उपस्थित थे।

Related Post

मुख्यमंत्री ने राज्य की सुख, शांति एवं समृद्धि के लिए माँ दुर्गा की पूजा अर्चना की

Posted by - अक्टूबर 22, 2023 0
पटना, 22 अक्टूबर 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज महाअष्टमी के अवसर पर गर्दनीबाग ठाकुरबाड़ी प्रबंध न्यास समिति…

तेजस्वी यादव बोले- नीतीश कुमार ने NDA से बाहर आने का साहसिक फैसला लिया

Posted by - अगस्त 9, 2022 0
आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने आज मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले नीतीश कुमार की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि…

महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के सम्मान में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम – सह – रात्रि भोज में शामिल हुए मुख्यमंत्री

Posted by - अक्टूबर 21, 2021 0
पटना, 21 अक्टूबर 2021 :- बिहार विधानसभा भवन शताब्दी वर्ष समारोह के अवसर पर महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के…

बिहार के इस संसदीय सीट पर नजरअभिनेता पवन सिंह ने बीजेपी से लोकसभा चुनाव लड़ने की जताई इच्छा,

Posted by - अक्टूबर 29, 2023 0
पटना. भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह ने पटना में बीजेपी कार्यालय में बड़ा बयान दिया है. उन्होंने लोकसभा चुनाव को लड़ने को…

लोकसभा चुनाव प्रबंधन समिति कार्यालय का प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने किया उद्धाटन

Posted by - मार्च 6, 2024 0
लोकसभा चुनाव बिहार के सह प्रभारी दीपक प्रकाश सहित कई नेता रहे मौजूद पटना, 5 मार्च। भाजपा प्रदेश मुख्यालय में…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp