रोगियों के लिए वरदान न्यूरोथेरेपी, डॉ नवीन कुमार

103 0

रोगियों के लिए वरदान न्यूरोथेरेपी, डॉ नवीन कुमार

डॉ नवीन कुमार पटना

आज के वैज्ञानिक युग में विभिन्न पद्धतियों द्वारा रोगों का इलाज किया जा रहा है। न्यूरोथेरेपी एक ऐसी पद्घति का नाम है जो बिना दवा के रोगियों को स्वास्थ्य प्रदान करने में अहम भूमिका निभाने के साथ उनके लिए वरदान साबित हो रही है।

विनायक हिलिंग & न्यूरोथेरेपी सेन्टर द्वारा संचालित पटना के किदवई पुरी स्थित न्यूरोथेरेपी विशेषज्ञ डा.नवीन कुमार बताते हैं कि वैसे तो पटना भर में कई न्यूरोथेरेपी सेंटर लोगों की सेवा में जुटे हुए हैं। इनमें से पटना के किदवई पुरी स्थित, विनायक हिलिंग & न्यूरोथेरेपी सेन्टर द्वारा रोगों का निदान किया जाता है। डा. नवीन कुमार बताते हैं कि हमारे यहाँ पटना ही नहीं बल्कि देश के कई हिस्से आ कर रोगी भी अपना इलाज करवाने आते हैं।

कई रोगों से मिल सकता है छुटकारा

इस पद्धति से सर्वाइकल, कमर दर्द, शूगर, मंद बुद्धि बच्चों का इलाज, दमा, अस्थमा, अधरंग, कद को बढ़ाना, माईग्रेन, हाई ब्लड प्रेशर, मानसिक रोग, जोड़ों का दर्द तथा दांतों के रोगों के साथ साथ पेट की अन्य बीमारियों का भी इलाज किया जाता है।

बिना दवा के होता है रोगों का इलाज

न्यूरोथेरेपी विशेषज्ञ डा. नवीन कुमार बताते हैं कि इस पद्धति द्वारा बिना दवा के रोगों का इलाज किया जाता है। शरीर पर लगभग 80 के करीब प्वाइंट हैं जिन पर सैकड़ों के हिसाब (रोग के मुताबिक ) प्रेशर देकर ब्लड के बहाव को तेज किया जाता है। ऐसा कर आर्गन या ग्लैंड में ब्लड की सप्लाई को सुचारु किया जाता है। आर्गन और ग्लैंड में ब्लड की सप्लाई का सुचारु न होना ही अधिकतर बीमारियों का कारण बनता है। इस पद्धति द्वारा ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल कर विभिन्न प्रकार के रोगों का निदान किया जाता है।

हजारों लोगों को मिली जिंदगी

डा. नवीन कुमार ने बताया कि वैसे तो पटना के किदवई पुरी स्थित वर्ष 2021 से लेकर अब तक बीस हजार
रोगी ट्रीटमेंट ले चुके हैं।

ट्रीटमेंट देने का समय
सुबह साढ़े सात बजे से लेकर साढ़े बारह बजे तक तथा सायं को रैन बसेरा केंद्र में चार बजे से लेकर सात बजे तक ट्रीटमेंट दी जाती है। रविवार को केंद्र पर छुटटी रहती है।

डॉ नवीन कुमार ने कहा कि न्यरोथेरपी से डायबिटीज व लकवे का इलाज भी संभव है

उन्होंने कहा की न्यूरोथेरेपी में किसी तरह की दवा का उपयोग नहीं किया जाता है। न्यूरोथेरपी में पैर और जांघ पर विशेष जगह पर दबाब देकर ग्लैंड्स को स्टीमुलेट किया जाता है। न्यूरोथेरपी में किसी प्रकार का दर्द नहीं होता है। इस थेरेपी का इस्तेमाल नवजात बच्चे से लेकर किसी भी उम्र के बुढ़े इंसान पर किया जा सकता है।

डॉ नवीन कुमार ने कहा कि डायबिटीज की बीमारी ऐसी है कि जिसे एकबार हो जाती है वो जीवन भर साथ रहती है। लेकिन जिन बीमारियों के इलाज दवाओं से संभव नहीं है उनका इलाज न्यूरोथेरेपी के माध्यम से किया जा सकता है। न्यूरोथेरेपी में किसी तरह की दवा का उपयोग नहीं किया जाता है। न्यूरोथेरपी में पैर और जांघ पर विशेष जगह पर दबाब देकर ग्लैंड्स को स्टीमुलेट किया जाता है। न्यूरोथेरपी में किसी प्रकार का दर्द नहीं होता है। इस थेरेपी का इस्तेमाल नवजात बच्चे से लेकर किसी भी उम्र के बुढ़े इंसान पर किया जा सकता है। न्यूरोथेरेपी में बच्चों को हाथ से ट्रीटमेंट दिया जाता है तो वहीं बड़ों को पैर के माध्यम से ट्रीटमेंट देते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो इस थेरेपी का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

न्यूरोथेरेपी में इलाज के लिए नाभि को मुख्य केंद्र माना जाता है। न्यूरोथेरपी एक्सपर्ट्स मानते हैं कि नाभि को ठीक करने से कई बीमारियों को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है। न्यूरोथेरेपी के माध्यम से गैस, एसिडिटी, कब्ज, अल्सर, लकवा, पैरालिसिस, थॉयराइड और डायरिया जैसी बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है।रोगियों के लिए वरदान न्यूरोथेरेपी, डॉ नवीन कुमार


न्यूरोथेरेपी में इलाज के लिए नाभि को मुख्य केंद्र माना जाता है। न्यूरोथेरपी एक्सपर्ट्स मानते हैं कि नाभि को ठीक करने से कई बीमारियों को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है। न्यूरोथेरेपी के माध्यम से गैस, एसिडिटी, कब्ज, अल्सर, लकवा, पैरालिसिस, थॉयराइड और डायरिया जैसी बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है।

Related Post

एसएनसीयू व एनआइसीयू में जल्द उपलब्ध होगी पोर्टेबल एक्स-रे मशीनः मंगल पांडेय

Posted by - मार्च 9, 2022 0
नवजातों के बीमारियों की पहचान में होगी आसानी पटना।  स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में शिशु…

1050 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी की नियुक्ति शीघ्रः मंगल पांडेय

Posted by - सितम्बर 24, 2021 0
 ‘सर्टिफिकेट इन कम्युनिटी हेल्थ’ कोर्स में नामांकन प्रक्रिया पूरी छह माह की ट्रेनिंग के बाद हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में…

पूर्णिया में खुलेगा बल्ड बैंक, चार जिलों के बल्ड बैंक के लाइसेंस का नवीनीकरणः मंगल पांडेय

Posted by - सितम्बर 30, 2021 0
पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि पूर्णिया में सरकारी ब्लड बैंक खोलने के लिये लाइसेंस जारी कर…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp