वाणिज्य कर विभाग, बिहार द्वारा parallel accounting system के जरिये जी०एस०टी० की चोरी कर रहे पान मसाला व्यापारी के प्रतिष्ठान पर छापा

79 0

पटना, 12 जून 2022 :- वाणिज्य कर विभाग, बिहार की आयुक्त सह सचिव के निर्देश पर दिनांक 10.06.2022 को पटना सिटी स्थित पान मसाला, तम्बाकू इत्यादि प्रक्षेत्र में रिटेल तथा थोक में व्यापार कर रहे एक प्रतिष्ठान का निरीक्षण किया गया।

विभाग द्वारा डेटा एनालिटिक्स से यह उजागर हुआ कि इस प्रतिष्ठान द्वारा व्यवसाय में value addition नहीं दिखाया जा रहा है तथा कुल टैक्स का भुगतान आई०टी०सी० के माध्यम से किया जा रहा है। साथ ही मार्केट इंटेलिजेंस के मुताबिक यह प्रतिष्ठान कच्चे में बिक्री करने हेतु प्रकाश में आया।

निरीक्षण के क्रम में करोड़ों रुपयों की बिक्री कच्चे में पाई गई। इस फर्म द्वारा बिना कोई इनवॉइस जारी किए हुए रु० 3 करोड़ से ज्यादा का माल बेचा गया है। मुख्य व्यवसाय स्थल पर पाए गए कंप्यूटर से कुछ बेनाम लेजर पाए गए जो parallel accounting system की संपुष्टि करते हैं। इस व्यवसायी द्वारा बिहार के सीमावर्ती राज्यों को बसों के माध्यम से कच्चे में माल को प्रेषित किया जा रहा है। जांच के क्रम में एक गोदाम भी पाया गया जो निबंधन में कहीं दर्ज नहीं था। इस गोदाम में पड़े माल को करदाता की अभिरक्षा में सौंपते हुए सीज़ कर दिया गया है।

करदाता द्वारा अपनी भूल स्वीकारते हुए voluntarily रु०75 लाख जी०एस०टी० के रूप में जमा करने हेतु आवेदन दिया गया है । शेष राशि सुनवाई के क्रम में अथवा आदेश पारित होने के उपरांत • जमा की जाएगी।

आयुक्त सह सचिव द्वारा बताया गया कि इस प्रकार का अभियान भविष्य में भी कम कर का भुगतान तथा कर चोरी करने वाले टैक्सपेयर को क्षेत्रवार तथा बाजार चिन्हित किया जायेगा तथा कर एवं पेनाल्टी वसूलते हुए सख्त कार्रवाई की जायेगी।

Related Post

वामपंथी उग्रवाद के परिदृश्य के संबंध में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में मुख्यमंत्री श्री नीतीष कुमार के अभिभाषण का मुख्य बिन्दु

Posted by - सितम्बर 26, 2021 0
स्थान- विज्ञान भवन, नई दिल्ली, दिनांक- 26.09.2021 बिहार में विगत वर्षों में उग्रवादी हिंसा में गिरावट देखी गई है। नक्सली…

25 फरवरी से होगा बिहार विधानमंडल का सत्र शुरू, कैबिनेट की बैठक में लिया गया फैसला

Posted by - फ़रवरी 1, 2022 0
सत्र की शुरुआत राज्यपाल फागू चौहान के अभिभाषण से होगी. इस दौरान विधानसभा और विधान परिषद के सभी सदस्य एक…

परीक्षा से पहले ही लीक हुआ था प्रश्न-पत्र,रद्द हुआ बीपीएससी का प्रीलिम्स पेपर

Posted by - मई 8, 2022 0
छात्रों ने तो यह तक आरोप लगाया कि कुछ परीक्षार्थियों को मोबाइल फोन के साथ परीक्षा सेंटर के अंदर जाने…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp