वैशाली में विश्व की प्रतीकात्मक प्रतिमा का निर्माण अत्यंत आवश्यक – डॉ० ममतामयी प्रियदर्शिनी

45 0

डॉ० ममतामयी प्रियदर्शिनी ने बताया कि कल, दिनांक 23/03/22 को, “यू-हम फाउंडेशन” के तत्वाधान में वैशाली में “Statue of World Republic” के निर्माण के लिए सुबह 10 बजे वैशाली में स्थित अभिषेक पुष्करणी से कुंड ग्राम तक “संकल्प पद यात्रा” निकाली जायेगी। उन्होंने आगे बताया कि इस “संकल्प पद यात्रा” एवं इनकी संस्था द्वारा पूर्व में “Statue of World Republic” के निर्माण के लिए किए गए कार्यों की सूचना लोगों को देने के लिए आज प्रेस वार्ता बुलाई गई थी। डॉ० प्रियदर्शिनी ने आगे बताया कि इस यात्रा में वैशाली के स्थानीय सुधिजनों के साथ साथ दूसरे जिले के लोग भी शामिल हो रहे हैं। अभिषेक पुष्करणी के जल से संकल्प लेकर इस संकल्प यात्रा की शुरुआत की जाएगी, जो महावीर की जन्मस्थली कुंडग्राम में समाप्त होगी। कुंडग्राम में यात्रा समाप्ति के पश्चात वहां यात्रा में शामिल लोगों के साथ बैठक कर इस मुहिम को आगे बढ़ाने की रणनीति पर चर्चा कर योजना बनाई जाएगी।

उन्होंने आगे बताया कि इस मुहिम की शुरुआत पिछले वर्ष 14 नवंबर, 2021 को वैशाली में एक पोस्टर का अनावरण करके किया गया था। तत्पश्चात इस सिलसिले में दो बार प्राणधमंत्री कार्यालय को पत्र लिखी गई जिसे प्रधामंत्री कार्यालय द्वारा चीफ सेक्रेटरी, बिहार सरकार को यथोचित कार्यवाही हेतु अग्रेषित की गई। डॉ० प्रियदर्शिनी ने यह भी बताया कि Statue of World Republic के निर्माण केलिए आग्रह करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, कला एवं संस्कृति मंत्री तथा पर्यटन मंत्री से भी पत्रचार किया गया। साथ ही इसके निर्माण के लिए केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री, भारत सरकार, श्रीपाद नाईक से मुलाकात कर उन्हें भी पत्र सौंपी गई। इसके अलावा, 26 जनवरी, 2022 को भी वैशाली गढ़ में राष्ट्रीय ध्वजारोहण कर “Statue of World Republic” के निर्माण का संकल्प दोहराया गया।

बकौल डॉ० ममतामयी प्रियदर्शिनी, पर्यटन राष्ट्रीय विकास का मुख्य वाहक है। भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना “मेक इन इंडिया” को सफल बनाने में पर्यटन उद्योग की एक अहम् भूमिका हो सकती है और अगर वैशाली में विश्व के प्रथम गणतंत्र की प्रतीकात्मक प्रतिमा का निर्माण हो गया तो यह पूरे विश्व से पर्यटकों को आकर्षित कर राज्य एवं देश को आर्थिक समृद्धि प्रदान करेगा और बिहार में रोजगार के असंख्य साधन विकसित होंगे।

आज के प्रेस वार्ता में Yu-Ham Foundation के संस्थापक डॉ० ममतामयी प्रियदर्शिनी जी के साथ अनिल कुमार मिश्रा, शशि भूषण सिंह, अविनाश प्रसाद सिंह, धर्मेंद्र कुमार, अमित कुमार, राजेश कुमार एवं मृगेंद्र कुमार शामिल थे।

Related Post

डाक विभाग ने राष्ट्रीय डाक दिवस एवं आजादी का अमृत महोत्सव आज किया समापन

Posted by - अक्टूबर 17, 2021 0
पटना :जैसा कि सर्वविदित है डाक विभागहमेशा से देश के संचार नेटवर्क की रीढ़ रहा है तथा देश के सामाजिक…

राहुल की चुनावी रैली सुपर फ्लॉप, जनता को मिला लॉलीपॉप : डॉ प्रीति शेखर, प्रदेश मीडिया पैनलिस्ट

Posted by - अप्रैल 20, 2024 0
दिनांक 20/4/2024 राहुल गाँधी चाहे जितना मचा लें शोर,बिहार में 40-0 से चुनाव जीतेगी एन डी ए : डॉ प्रीति…

मुख्यमंत्री ने धान अधिप्राप्ति को लेकर समीक्षा बैठक की, अधिकारियों को दिये निर्देश

Posted by - जनवरी 16, 2023 0
• पैक्सों को अधिप्राप्ति प्रक्रिया में राज्य खाद्य निगम द्वारा सी०एम०आर० (चावल) के भुगतान के साथ दो माह का ब्याज…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp