शहरी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पूर्ण आवासों को नए होल्डिंग नंबर दिए जाएंगे, तारकिशोर प्रसाद

76 0

एक साथ होगा गरीबों का गृह प्रवेश…उपमुख्यमंत्री • उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने नगर विकास एवं आवास विभाग के कार्यों की समीक्षा की।

 दुर्गापूजा के पहले जल-जमाव वाले इलाकों से जल निकासी एवं साफ-सफाई के दिये कड़े निर्देश ।

पटना :नगर विकास एवं आवास विभाग के कार्यालय कक्ष में विभाग के अंतर्गत संचालित कार्यों एवं योजनाओं की समीक्षा करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि दुर्गापूजा 7 अक्टूबर से शुरू होनी है एवं दीपावली एवं छठ पूजा भी नजदीक है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि श्रद्धालुओं एवं आम नागरिकों की सुविधा के लिए जल-जमाव वाले क्षेत्रों से जल निकासी तथा साफ-सफाई के कार्य हर हाल में 15 दिन के अंदर पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों की हड़ताल समाप्त हो गई है। हड़ताल अवधि में कई स्थानों पर जमा कचड़ा को प्राथमिकता के आधार पर साफ कराये जाएं। उन्होंने कहा कि विभाग के अंतर्गत नामित प्रमंडल स्तरीय नोडल पदाधिकारी इन सभी कार्यों का दैनिक रूप से सख्ती के साथ मॉनिटरिंग करें। इन कार्यों में बरती गई कोताही को गंभीरता से लिया जाएगा।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की समीक्षा के क्रम निर्देश देते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत सभी पूर्ण आवासों के एक साथ गृह प्रवेश की तैयारी विभाग करे। उन्होंने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के गवर्नेस के 20 वर्ष पूरे हुए हैं। माननीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन और दिशानिर्देश में प्रधानमंत्री आवास योजना में संपूर्ण देश स्तर पर बेहतरीन उपलब्धि रही है। ग्रामीण एवं शहरी गरीबों को आवास मुहैया कराए गए हैं। उनके गवर्नेस के 20 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा शहरी क्षेत्रों में इस योजना के अंतर्गत पूर्ण किए गए सभी आवासों का एक साथ गृह प्रवेश एक निश्चित तिथि निर्धारित कर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए विभाग के स्तर से सभी शहरी निकायों से समेकित सूची अविलंब तैयार की जाए तथा इन आवासों को नए होल्डिंग संख्या दिए जाएं। सूची तैयार होने के पश्चात् तिथि निर्धारित कर माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित कर गरीबों के सभी पूर्ण आवासों का एक साथ गृह प्रवेश होगा। इस बाबत नगर विकास एवं आवास विभाग इसकी तैयारी हेतु आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करे।

बैठक के दौरान नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव श्री आनंद किशोर, विशेष सचिव से सतीश कुमार सिंह, संयुक्त सचिव श्री अरविंद कुमार झा, अपर निदेशक श्री सुशील कुमार मिश्रा, उपनिदेशक श्री बुद्ध प्रकाश, बुडको के मुख्य अभियंता श्री एन.के. तिवारी सहित नगर विकास एवं आवास विभाग के सभी प्रमंडलीय नोडल पदाधिकारी एवं वरीय पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Post

सम्पूर्ण क्रान्ति दिवस पर लोकनायक स्व० जयप्रकाश नारायण को शत-शत नमन किया गया

Posted by - जून 5, 2022 0
पटना, 05 जून 2022 आज सम्पूर्ण क्रान्ति दिवस के अवसर पर गाँधी मैदान के दक्षिण पश्चिम छोर पर स्थित गोलम्बर…

बिहार में जो गाली-गलौज और गोली बंदूक की बात करे उसी को माना जाता हैं मजबूत नेता’: प्रशांत किशोर

Posted by - अक्टूबर 11, 2023 0
बिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव को बिहार के लिए कैंसर बता दिया तो वहीं…

मुख्यमंत्री ने ‘समाधान यात्रा’ के क्रम में बेगूसराय जिले की समीक्षात्मक बैठक की

Posted by - फ़रवरी 16, 2023 0
पटना, 16 फरवरी 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने समाधान यात्रा के क्रम में बेगूसराय जिले में विभिन्न विभागों…

सुशील मोदी ने विपक्षी गठबंधन इंडिया पर कटाक्ष करते हुए कहा कि एकजुटता का नाटक करने वालों में सीट साझेदारी से पहले घमासान मच गया है।

Posted by - जनवरी 5, 2024 0
पटनाः बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने जनता दल यूनाइटेड (जदयू)…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp