सामूहिक सहभागिता से टीबी उन्मूलन के सपने को किया जायेगा साकारः मंगल पांडेय

54 0

24 मार्च तक सभी जिलों में चलेगा जागरुकता अभियान

पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि टीबी उन्मूलन को लेकर राज्य के विभिन्न जिलों में जागरुकता कार्यक्रम जारी है। सामुदायिक स्तर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इस कैंपेन की शुरुआत निक्षय दिवस ( 24 फरवरी 2022) से की गयी एवं इसे बर्ल्ड टीबी डे ( 24 मार्च 2022) तक चलाया जाएगा। इस दौरान सभी जिले में एक माह तक टीबी के प्रति जन-जन को जागरूक किया जाएगा। 24 फरवरी से 24 मार्च तक टीबी हारेगा, देश जीतेगा कैंपेन के तहत राज्य से लेकर जिला स्तर तक विभिन्न गतिविधियां संचालित हैं। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, सेंट्रल टीबी डिविजन ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

श्री पांडेय ने कहा कि राज्यभर में एक महीने का अभियान पूर्ण संकल्प, संयुक्त प्रयास शुरू है। पूरे माह तक विभिन्न आयोजनों में प्रमुख तौर पर महिलाओं, धर्म गुरुओं, एनजीओ पार्टनर एवं चुने हुये जन प्रतिनिधियों के सहयोग एवं सामूहिक सहभागिता से टीबी उन्मूलन के सपने को साकार करने का प्रयास है। इस दौरान टीबी चैंपियनों  को भी प्रचार-प्रसार में लगाया गया है।

साथ ही प्रत्येक मंगलवार को प्रखंड स्तर पर टीबी ट्यूज डे  का आयोजन हो रहा है। इस हैसटैग के माध्यम से सोशल मीडिया पर टीबी के प्रति आमजनों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। जिले के एक-एक गांव में यह गतिविधि आयोजित की जायेगी। इस पूरे अभियान को सफल बनाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जा रहा है। टीबी मुक्त भारत का संकल्प भी दिलाया जायेगा। साथ ही हस्ताक्षर अभियान भी चलेगा। टीबी प्रकोष्ठों के सभी अधिकारियों और सलाहकारों को जमीनी स्तर और सोशल मीडिया पर आबादी तक पहुंचने के लिए अपने प्रयासों को करना है।

श्री पांडेय ने कहा कि टीबी उन्मूलन अभियान में महिलाओं की सहभागिता को सुनिश्चित करने पर विशेष जोर है। टीबी के प्रति महिलाओं को संवेदनशील बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। सभी प्रखंडों में उच्च विद्यालय स्तर पर क्वीज प्रतियोगिताएं, निबंध लेखन, श्लोगन व पेंटिंग प्रतियोगिताएं भी करवायी जा रही हैं। इसमें भाग लेने वाले प्रतिभागिओं को वर्ल्ड टीबी डे के दिन पुरस्कृत भी किया जाएगा। सभी प्रखंडों में स्वास्थ्यकर्मी, टीबी चैंपियान, एनजीओ पार्टनर के सहयोग से प्रभातफेरी भी निकाली जाएगी।

Related Post

कोरोना की रोकथाम के लिए आवश्यक सामग्रियों, सेवाओं और मानवबल की होगी अधिप्राप्तिः मंगल पांडेय

Posted by - जनवरी 8, 2022 0
सिविल सर्जन एवं मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक प्राधिकृत पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोरोना की तीसरी…

जनभागिदारी हो तो कुछ भी असंभव नहीं, टीकाकरण इसका प्रमाणः मंगल पांडेय

Posted by - फ़रवरी 21, 2022 0
कोरोना टीकाकरण व अन्य फ्लैगशीप योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु स्वास्थ्य मंत्री ने किया सात जागरुकता रथों को हरी झंडी दिखाकर…

राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर एक अक्टूबर को रक्तदाताओं का होगा सम्मान समारोहः मंगल पांडेय

Posted by - सितम्बर 30, 2021 0
पूरे माह तक प्रत्येक जिले में चलेगा रक्तदान अभियान पटना। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में स्वैच्छिक…

ईआरसीपी तकनीक से किया पथरी का इलाज- डॉ.संजीव कुमार

Posted by - मार्च 2, 2022 0
पटना: पटना के मेडीमैक्स हॉस्पिटल के सीनियर गैस्ट्रो सर्जन डॉ संजीव कुमार ने ईआरसीपी (एंडोस्कोपिक रेट्रोग्रेड कोलेंजियो पैनक्रिएटोग्राफी) तकनीक से…

एचआईवी भायरल लोड लैब से होगी  संक्रमितों के इलाज की मॉनिटरिंगः मंगल पांडेय

Posted by - जनवरी 31, 2022 0
 पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में एचआईवी संक्रमितों के उचित इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp