स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी: एक ऐसी जानलेवा बीमारी, जिसके सिर्फ एक इंजेक्शन की कीमत है करोड़ रुपये

380 0

रिपोटर पटना से निरंजन कुमार

दुनिया में ऐसी कई बीमारियां हैं, जिनके बारे में अधिकतर लोगों को पता भी नहीं होता, लेकिन वो होती बहुत ही जानलेवा हैं। जैसे कि- स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी, जो कि एक आनुवंशिक बीमारी है। यह बीमारी कई प्रकार की होती है, लेकिन इसमें टाइप-1 सबसे गंभीर होता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में हर साल जन्म लेने वाले बच्चों में लगभग 400 बच्चे इस बीमारी से ग्रसित होते हैं। भारत में भी इसके कई मामले सामने आ चुके हैं। ताजा मामला तीरा कामत नाम की एक बच्ची का है, जो स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी टाइप-1 से पीड़ित है और जिसका इलाज मुंबई के एक अस्पताल में चल रहा है, लेकिन सच बात तो ये है कि इस बीमारी का इलाज भारत में है ही नहीं। 

कितनी खतरनाक है यह बीमारी? 

स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी बीमारी के लिए जिम्मेदार जीन शरीर में तंत्रिका तंत्र के सुचारु रूप से कार्य करने के लिए आवश्यक प्रोटीन के निर्माण को बाधित कर देता है, जिसके फलस्वरूप तंत्रिका तंत्र नष्ट हो जाता है और पीड़ित बच्चों की मौत हो जाती है। दरअसल, यह मांसपेशियों को खराब कर देने वाली एक दुर्लभ बीमारी है। जब यह बीमारी गंभीर हो जाती है तो बच्चों के दो साल के होने से पहले ही उनकी मौत हो जाती है। 

इस बीमारी के लक्षण क्या हैं? 

जो बच्चे स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी टाइप-1 से पीड़ित होते हैं, उनकी मांसपेशियां कमजोर होती हैं, शरीर में पानी की कमी होने लगती है और स्तनपान करने में और सांस लेने में दिक्कत होती है। इस बीमारी से पीड़ित बच्चों की मांसपेशियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि वो हिलने-डुलने लायक तक भी नहीं रहती हैं। 

जिन बच्चों में स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी बीमारी के लक्षण पाए जाते हैं, वे धीरे-धीरे इतने अक्षम हो जाते हैं कि उन्हें सांस तक लेने के लिए वेंटिलेटर की जरूरत पड़ जाती है। हालांकि लंबे समय तक बच्चों को वेंटिलेटर पर भी नहीं रखा जा सकता है, क्योंकि इससे ट्यूब में संक्रमण फैलने का खतरा होता है। 

इस बीमारी में असर करने वाले एक खास इंजेक्शन की जरूरत पड़ती है, जो अमेरिका से मंगाया जाता है, लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि इस इंजेक्शन की कीमत करीब 16 करोड़ रुपये है। इस इंजेक्शन की खासियत ये है कि यह बच्चों की मांसपेशियों को कमजोर कर उन्हें हिलने-डुलने और सांस लेने में समस्या पैदा करने वाले जीन को निष्क्रिय कर देता है, यानी यह तंत्रिका कोशिकाओं के लिए जरूरी प्रोटीन का उत्पादन शुरू कर देता है जिससे बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास सामान्य रूप से होने लगता है। 

Related Post

गरिमापूर्ण मातृत्व देखभाल हेतु सरकार संवेदनशील प्रशिक्षित किए जा रहे स्वास्थ्यकर्मीः मंगल पांडेय

Posted by - अप्रैल 29, 2022 0
पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में गरिमापूर्ण मातृत्व देखभाल को लेकर स्वास्थ्य विभाग प्रयत्नशील है।…

एंटी मलेरिया माह के तहत सभी जिलों में किया जा रहा लोगों को जागरूकः मंगल पांडेय

Posted by - जून 16, 2022 0
अति प्रभावित जिलों में विशेष जोर पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों के…

जूनियर रेजिडेंट की नियुक्ति में स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों व दिव्यांगों को मिलेगा मौकाः मंगल पांडेय

Posted by - दिसम्बर 20, 2021 0
डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ की संख्या बढ़ाने की चल रही प्रक्रिया पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा…

मुख्यमंत्री ने राज्य की काराओं में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर 23 एंबुलेंसों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Posted by - मई 5, 2023 0
पटना, 05 मई 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज 1, अणे मार्ग में आयोजित कार्यक्रम स्थल से राज्य…

सामूहिक सहभागिता से टीबी उन्मूलन के सपने को किया जायेगा साकारः मंगल पांडेय

Posted by - मार्च 6, 2022 0
24 मार्च तक सभी जिलों में चलेगा जागरुकता अभियान पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि टीबी उन्मूलन…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp