विश्व रक्तदाता दिवस’ पर रक्तदान के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वालों का होगा सम्मानः मंगल पांडेय

89 0

अब तक बनाए गए 6743 पंजीकृत रक्तदाता कार्ड

पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंडल पांडेय ने कहा कि 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस पर स्वैच्छिक रक्तदान से जुड़े लोगों, रक्त केन्द्रों एवं रक्तदान शिविर आयोजकों को उनके उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए एक अप्रैल 2021 से 30 अप्रैल 2022 की अवधि में चार बार स्वैच्छिक रक्तदान करने वाले पुरुष और तीन बार रक्तदान करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। साथ ही वित्तीय वर्ष 2021-22 में अधिकतम स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगाने वाली संस्थाओं को भी पटना में सम्मानित किया जाएगा।

श्री पांडेय ने कहा कि इसके लिए सभी संस्थाओं को प्रति शिविर कम से कम 30 रक्त ईकाई संग्रहित करने का प्रमाण होना जरूरी है। इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2021-22 में थैलेसिमिया मरीजों के लिए रक्त ईकाई उपलब्ध कराने वाली संस्थाओं को भी स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा सम्मानित किया जाएगा। इसी दिन दो रक्त संग्रहण अधिकोष चलंत बस, क्रमशः जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल, भागलपुर एवं श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल, मुजफ्फरपुर के लिए स्वास्थ्य मंत्री द्वारा हरी झंडी दिखायी जायेगी। प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित ब्लड बैंकों में वित्तीय वर्ष 2021-2022 में कुल एक लाख 64 हजार 368 यूनिट रक्त का संग्रहित किया गया। इसके लिए विभाग की ओर से पूरे साल भर में 811 शिविर लगाए गए। प्रदेश में अबतक कुल छह हजार 743 पंजीकृत रक्तदाता कार्ड बनाए गए हैं। प्रदेश में कुल 103 ब्लड बैंक क्रियाशील है, जिसमें 43 सरकारी तथा छह रेड क्रॉस समर्थित एवं 54 अन्य ब्लड बैंक कार्यरत हैं। सभी ब्लड बैंकों को ऑनलाइन कर दिया गया है, ताकि ऐसे रक्त केंन्द्रों से रक्त एवं रक्त अवयव की उपलब्धता की जानकारी ई-रक्तकोष एप से प्राप्त किया जा सके।

श्री पांडेय ने कहा कि 12 जिलों में 33 बल्ड सेपरेशन यूनिट लगाये गये हैं। पटना में 16, मुजफ्फरपुर में तीन, पूर्णिया में तीन, दरभंगा में दो, नालंदा में दो एवं भागलपुर, कटिहार, किशनगज, मधुबनी, रोहतास, सीतामढ़ी और मुंगेर में एक-एक बल्ड सेपरेशन यूनिट लगाये गये हैं। बल्ड सेपरेशन यूनिट लगाकर लोगों को सहजता से प्लेटलेट्स, प्लाजमा एवं रेड ब्लड सेल अलग-अलग उपलब्ध हो सके, इसकी व्यवस्था की जा रही है। आने वाले समय में सभी जिलों में इसकी व्यवस्था करायी जायेगी। ऐसे में ब्लड बैंकों में रक्त की पर्याप्त उपलब्धता कई मरीजों के लिए जीवनदायनी साबित होगी।

Related Post

बच्चों व किशोरों की मुफ्त सर्जरी के लिए विभाग सजगः मंगल पांडेय

Posted by - अक्टूबर 22, 2021 0
राज्य में विभिन्न बीमारियों के प्रति लोगों को किया जा रहा जागरूक पटना। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय…

कोरोना (ओमिक्रोन) की तीसरी लहर के प्रति सरकार सजग- अरविन्द सिंह

Posted by - दिसम्बर 3, 2021 0
पटना, 3 दिसंबर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविन्द कुमार सिंह ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना (ओमिक्रोन) की…

कोरोना काल में बेहतरीन कार्य के लिए सीएचओ, एएनएम व आशा को मिलेगी अतिरिक्त राशिः मंगल पांडेय

Posted by - जनवरी 29, 2022 0
पटना । स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोविड काल में स्वास्थ्य उपकेंद्रों एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर…

प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रभावकारी बनाने का प्रयास जारीः मंगल पांडेय

Posted by - फ़रवरी 7, 2022 0
10 प्रकार के अनिवार्य उपकरण के साथ नर्सों को दिया जा रहा एएनएम किट पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp