श्रावणी मेले में श्रद्धालुओं के बीच बंटेगा आयुष काढ़ाः मंगल पांडेय

100 0

शिविरों में 58 प्रकार की सामान्य और 16 प्रकार की इमरजेंसी दवाएं

कोरोना से बचाव के लिए कांवरिया पथ पर पोस्टर, होर्डिंग व बैनर

पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला में  कोरोना से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग श्रद्धालुओं को निःशुल्क आयुष काढ़ा बांटेगा। इसके लिए मारवाड़ी युवा मंच, सुल्तानगंज (भागलपुर), एचएससी तेघरा, तारापुर (मुंगेर) एवं जिलेबिया, (बांका) में स्थापित अस्थायी कांवरिया शिविर चयनित किये गये हैं। श्री पांडेय ने कहा कि एक माह तक चलने वाले श्रवाणी मेला में श्रद्धालुओं को कांवरिया पथ पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के प्रति स्वास्थ्य विभाग तत्परता से कार्य कर रहा है। 24 घंटे चिकित्सा सुविधा एवं जरूरी दवाओं के साथ-साथ आकस्मिक परिस्थिति से निपटने के लिए अत्याधुनिक तकनीक से लैस 17 अल्सा (एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस) और 40 बल्सा (बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस) एंबुलेंस मेला क्षेत्र में लगाये गये हैं।

मंगल पांडेय ने कहा कि कांवरिया पथ पर लगाये गये 48 अस्थायी स्वास्थ्य शिविरों में दो बेड वाले कमरे के अलावे 58 प्रकार की सामान्य और 16 प्रकार की इमरजेंसी दवाएं उपलब्ध करायी गई है। सातों दिन 24 घंटे चिकित्सा पदाधिकारी, नर्स व पारामेडिकल स्टाफ्स की प्रतिनियुक्ति की गई है। राज्य आयुष समिति द्वारा कोरोना से बचाव के लिए काढ़ा वितरण किया जायेगा। चयनित तीनों स्थानों पर काढ़ा के वितरण का अनुश्रवण जिला देसी चिकित्सा पदाधिकारी, भागलपुर तथा जिला देसी चिकित्सा पदाधिकारी, मुंगेर द्वारा किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया के अनुश्रवण के के लिए तीनां शिविरों में पांच-पांच यानि 45 आयुष चिकित्सकों की तीन पालियों में प्रतिनियुक्ति की गई है। श्रद्धालुओं को काढ़ा एवं दवा उनकी स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर चिकित्सकों की अनुमति के पश्चात वितरित की जाएगी।

मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में एक ओर जहां कोरोना पर लगाम लगाने के लिए वैक्सीन देने की प्रक्रिया तेज है, वहीं श्रावणी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आयुष काढ़ा के जरिये इसके प्रभाव को कम करने की कोशिश की जा रही है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पूर्व में भी काढ़ा के उपयोग से संक्रमण को रोकने में सहायता मिली है। स्वास्थ्य मेला क्षेत्र में पड़ने वाले स्वास्थ्य शिविरों में चिक्त्सि सुविधाओं की मानीटरिंग के लिए पटना स्थित राज्य स्वास्थ्य समिति में राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष की स्थापना की है। कोरोना संक्रमण से बचाव, कोरोना जांच एवं टीकाकरण के प्रति कांवरियों के बीच जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से कांवरिया पथ पर पोस्टर, होर्डिंग और बैनर लगाए गए हैं।

Related Post

एईएस प्रभावित जिलों में 24 घंटे स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने पर जोरः मंगल पांडेय

Posted by - अप्रैल 22, 2022 0
दर्पण प्लस एप के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे चिकित्सक पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि…

बांझपन को दूर करने में सरकार करेगी हर संभव मददः मंगल पांडेय

Posted by - अप्रैल 24, 2022 0
सीएमई व सूक्ष्मजीव विषय पर कार्यशाला का मंत्री ने किया उद्घाटन पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने इंदिरा आईवीएफ…

गरीबां व महिलाओं के वोट से बोचहां में होगी एनडीए की जीतः मंगल पांडेय

Posted by - अप्रैल 9, 2022 0
स्वास्थ्य मंत्री ने बोचहां विस क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में किया जनसंपर्क पटना। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शनिवार को…

पटना के एक डॉक्टर ने कर दिया हैरतअंगेज कारनामा, तीन दिन के बच्चे को दी नई जिंदगी,

Posted by - फ़रवरी 15, 2022 0
पटना के एक सर्जन डॉक्टर संजीव कुमार ने तीन दिन के बच्चे को नई जिंदगी दी. गैस्ट्रोस्काइसीस की गंभीर बीमारी…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp