मुख्यमंत्री के निर्देश पर मुख्य सचिव ने राज्य में अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति को लेकर सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समीक्षा

71 0

• बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुपम कुमार भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे ।

• डीजल अनुदान की राशि हेतु प्राप्त आवेदनों की शीघ्र जाँचकर किसानों को डीजल अनुदान उपलब्ध कराया जाय ।

• जिन इलाकों में रोपनी नहीं हो पायी है, उनका आकलन कर लिया जाय ताकि किसानों को राहत पहुँचाई जा सके ।

• अल्पवर्षा की स्थिति को देखते हुये किसानों को निरंतर विद्युत आपूर्ति हो इसके लिये राज्य सरकार द्वारा दिनांक – 20.07.2022 से कृषि फीडर के लिये 16 घंटे की विद्युत आपूर्ति का निर्देश ।

• आकस्मिक फसल योजना पर तेजी से कार्य करें। कृषि विभाग पर्याप्त बीज का भंडारण कर लें ताकि यदि अगस्त में भी पर्याप्त वर्षा नहीं होती है तो किसानों को वैकल्पिक फसल के लिए शीघ्र बीज उपलब्ध कराया जा सके।

पटना, 01 अगस्त 2022 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के निर्देश पर मुख्य सचिव श्री आमिर सुबहानी ने आज राज्य के सभी जिलों के जिला पदाधिकारियों के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अल्पवर्षापात से उत्पन्न की स्थिति की समीक्षा की।

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुपम कुमार भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे। बैठक में जुलाई माह में वर्षा कम होने के कारण कई जिलों में धान की रोपनी देरी से प्रारंभ हुई इसको देखते हुए किसानों को राहत पहुँचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा कई कदम उठाये गये हैं, जिसके संबंध में सभी जिलों के साथ समीक्षा की गई। बैठक में जिलावार वर्षापात की स्थिति की जानकारी प्राप्त की गई एवं जिलावार फसल आच्छादन की स्थिति की समीक्षा की गई। अधिकांश जिलों के द्वारा बताया गया कि 50 प्रतिशत से कम धान की रोपनी हुयी है। कई जिलों में 10 प्रतिशत से कम रोपनी की स्थिति प्रतिवेदित की गयी। जुलाई माह में अधिकांश जिलों में वर्षा की स्थिति औसत से काफी कम दर्ज की गयी है परन्तु विगत 10 दिनों में वर्षापात की स्थिति में सुधार होने के कारण रोपनी एवं फसल आच्छादन में कुछ बढ़ोतरी हो रही है। 10 जिलों में 80 प्रतिशत से अधिक धान रोपनी का कार्य हो चुका है लेकिन अभी भी जमुई, मुंगेर, लखीसराय, नवादा, शेखपुरा, गया, जहानाबाद एवं अरवल में धान रोपनी 25 प्रतिशत से कम दर्ज की गयी है तथा 10 जिलों में 50 प्रतिशत से कम रोपनी हुई है।

दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में धान की रोपनी का प्रतिशत काफी कम प्रतिवेदित किया गया है। इन जिलों के जिला पदाधिकारियों के द्वारा बताया गया कि वर्षापात की कमी के कारण धान आच्छादन काफी कम हुआ है। अगले सप्ताह तक रोपनी की संभावना है किंतु अब इसमें बहुत ज्यादा बढ़ोत्तरी होने की संभावना नहीं है। मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि जिन इलाकों में रोपनी नहीं हो पायी है, उनका आकलन कर लिया जाय ताकि किसानों को राहत पहुंचाई जा सके।

मुख्य सचिव ने कहा कि कम वर्षा की स्थिति को देखते हुये राज्य सरकार के द्वारा सुयोग्य किसानों को डीजल अनुदान हेतु सभी जिलों में राशि उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कृषि विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि डीजल अनुदान की राशि हेतु प्राप्त आवेदनों की शीघ्र जाँचकर किसानों को डीजल अनुदान उपलब्ध कराया जाय। डीजल अनुदान की सहायता हेतु ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने सभी जिला पदाधिकारियों को इसकी मॉनिटरिंग करने का भी निर्देश दिया। मुख्य सचिव ने कहा कि अल्पवर्षा की स्थिति को देखते हुये किसानों को निरंतर विद्युत आपूर्ति हो इसके लिये राज्य सरकार द्वारा दिनांक 20.07.2022 से कृषि फीडर के लिये 16 घंटे की विद्युत आपूर्ति का निदेश दिया गया है। प्रधान सचिव ऊर्जा को कृषि फीडर को कम से कम 18 घंटे बिजली उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

मुख्य सचिव ने कहा कि जहाँ-जहाँ विद्युत अथवा यांत्रिक दोष के कारण राजकीय नलकूप बंद है, वहाँ मरम्मति करवाकर उन्हें चालू करने की कार्रवाई की जाय। राजकीय नलकूपों हेतु विद्युत की 16 घंटे प्रतिदिन आपूर्ति करवाने का निदेश दिया गया। मुख्य सचिव ने लघु जल संसाधन विभाग के नलकूपों के रखरखाव हेतु दिये गये राशि के विरूद्ध उपयोगिता प्रमाण-पत्र समर्पित करने का निर्देश दिया। मुख्य सचिव ने सचिव कृषि विभाग को निर्देश दिया कि वे आकस्मिक फसल योजना पर तेजी से कार्य करें। कृषि विभाग पर्याप्त बीज का भंडारण कर लें ताकि यदि अगस्त में

Related Post

लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्य तिथि पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई

Posted by - दिसम्बर 15, 2022 0
पटना, 15 दिसम्बर 2022 :- लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की पुण्य तिथि पर राजकीय समारोह का आयोजन…

मुख्यमंत्री ने दरगाह हजरत शाह जलाल शहीद रहमतुल्लाह अलैह के मजार पर चादरपोशी की

Posted by - अक्टूबर 4, 2023 0
पटना, 04 अक्टूबर 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज नेहरू पथ स्थित दरगाह हजरत शाह जलाल शहीद रहमतुल्लाह…

तेजस्वी के “खेला” वाले बयान पर बोले विजय चौधरी- “खेला होगा और वह 12 फरवरी को बहुमत सिद्ध करना है”

Posted by - फ़रवरी 5, 2024 0
पटना: 12 फरवरी को नीतीश सरकार बिहार विधानसभा में बहुमत सिद्ध करेगी। इससे पहले तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने कहा है…

मुख्यमंत्री के समक्ष अनुरक्षण एवं मरम्मति नीति का प्रस्तुतीकरण

Posted by - नवम्बर 19, 2022 0
मुख्य बिंदु- सरकारी भवनों का बेहतर रखरखाव एवं संचालन बहुत आवश्यक है, मेंटेनेंस अपने विभाग द्वारा ही करायें। आवश्यकतानुसार जितने…

मुख्यमंत्री ने ‘समाधान यात्रा’ के क्रम में नालंदा जिले की समीक्षात्मक बैठक की

Posted by - जनवरी 20, 2023 0
पटना, 20 जनवरी 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने समाधान यात्रा के क्रम में नालंदा जिले में विभिन्न विभागों…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp