विपक्ष के नेता विजय सिन्हा ने पूछा,’ बड़े भाई , छोटे भाई, जेपी की बैठक में जाति विहीन समाज और भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने के संकल्पों का क्या हुआ’

79 0

जतिवाद की राजनीति से किसी का भला नहीं, राष्ट्र को कमजोर होने का खतरा: विजय कुमार सिन्हा

पटना, 10 अक्टूबर। बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा ने देश के लिए जातिवाद की राजनीति को खतरनाक बताते हुए कहा कि जातिवाद की राजनीति से किसी का भला नहीं होगा, इससे केवल राष्ट्र कमजोर होता है। उन्होंने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने भी जातिविहीन भारत की ही कल्पना की थी।

बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष श्री सिन्हा ने कहा कि जयप्रकाश नारायण जी ने जिस समृद्ध, सबल, स्वाभिमानी, स्वावलम्बी, सशक्त, आत्मनिर्भर, जाति विहिन भारत बनाने का संकल्प लेकर अपने आप को देश के लिए समर्पित किया था आज उसी संकल्प को माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी कि सरकार पूर्ण कर रही है।

उन्होंने कहा कि जेपी ने अपने पैतृक गांव सिताबदियारा में जाति तोडो सम्मेलन बुलाया था, जिसमें आज के बिहार के नेतृत्वकर्ता दोनों भाई (लालू प्रसाद और नीतीश कुमार) भी पहुंचे थे, उस सम्मेलन में सबने हाथ उठाकर संकल्प लेकर शपथ लिया था कि जाति विहीन समाज और भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनायेगें।

लेकिन, आज वही लोग जातिवादी राजनीति कर रहे हैं और समाज को नुकसान पहुँचाकर जयप्रकाश के सपनो पर आघात करने का कार्य कर रहे है। भ्रष्टाचार को लेकर जेपी के कथित शिष्यों की तो चर्चा देश से लेकर विदेशों तक होती है।

उन्होंने कहा कि जेपी के साथ भ्रष्टाचार मुक्त बिहार, भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने वालों में से कुछ लोग आज के दिन में भ्रष्टाचार के दायरे में आरोपित है, कुछ जेल में है और कुछ ज़मानत पर है।

आज बड़े भाई और छोटे भाई  जो जातिविहीन समाज का संकल्प लिए थे , उसका क्या हुआ। आज दोनो भाई राज्य को उसी दलदल में डालते जा रहे हैं।  इनका जेपी की प्रतिमा को माल्यार्पण करने का नैतिक अधिकार है? यही तो जनता पूछ रही है।

लखीसराय के विधायक श्री सिन्हा ने आगे जोर देकर कहा कि भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में, जहाँ इतनी जातिगत और सांस्कृतिक विविधता है, जातिवाद को बढ़ावा देना राष्ट्र के बिखराव का कारण बन सकता है।

उन्होंने जातिवाद की राजनीति करने वालों को चेतावनी देते हुए कहा कि जाति की राजनीति करने वाले कई दलों का अब कोई नामलेवा भी नहीं बचा है। उन्होंने कहा कि ’काठ की हांडी बार-बार नहीं चढ़ती’।

उन्होंने कहा कि भारत विविधताओं का देश है, यही कारण है कि भाजपा सबका साथ सबका विकास के मूलमंत्र पर आगे बढ रही है।

Related Post

बाल कलाकार रौनक रत्न ने क्या गया है मोह कुर्सी का जाता नहीं है.. CM रहने की आदत पड़ी है…’

Posted by - अगस्त 23, 2022 0
छपरा के एक बाल कलाकार का गाना बड़ी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. गायक रौनक रत्न…

अपना घर बचाए कांग्रेस फिर विपक्षी एकता का ख्वाब देखेंः मंगल पांडेय

Posted by - अप्रैल 11, 2023 0
पटना।पूर्व स्वास्थ्य मंत्री एवं बीजेपी बंगाल प्रभारी श्री मंगल पांडेय ने कहा कि कांग्रेस पहले अपने घर को संभाले फिर…

मणिपुर में JDU विधायकों की टूट पर बोले सीएम नीतीश कुमार- 2024 में विपक्ष एकजुट रहा तो आएंगे अच्छे परिणाम

Posted by - सितम्बर 3, 2022 0
नीतीश कुमार ने मणिपुर में विधायकों की टूट पर पहना बयान दिया है. उन्होंने जदयू कार्यकारिणी की बैठक के बाद…

मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर विश्व डिजिटल डिटॉक्स दिवस और सेलिब्रिटी आइकन पुरस्कारों के अवसर पर सितारों से सजी रात

Posted by - दिसम्बर 7, 2023 0
मुंबई का प्रतिष्ठित गेटवे ऑफ इंडिया 5 दिसंबर को चमक उठा, क्योंकि इसने विश्व डिजिटल डिटॉक्स दिवस और प्रतिष्ठित सेलिब्रिटी…

नरेन्द्र मोदी को भेंट किये गये 1200 से अधिक स्मृति-चिह्नों की ई-नीलामी 17 सितंबर से आरंभ

Posted by - सितम्बर 16, 2022 0
 ई-नीलामी दो अक्टूबर, 2022 तक चलेगी दिल्लीः संस्कृति मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भेंट किये गये प्रतिष्ठित और स्मरणीय स्मृति-चिह्नों…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp