नीतीश ने प्रधानमंत्री पद की महत्वाकांक्षा पूरी करने की कोशिश की, भाजपा की पीठ में छुरा घोंपा : शाह

78 0

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को बिहार के मुख्यमंत्री पर भाजपा की पीठ में छुरा घोंपने और कांग्रेस और राजद की गोद में बैठकर प्रधानमंत्री पद की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने का आरोप लगाते हुए पूर्व सहयोगी नीतीश कुमार की आलोचना की।

उत्तर बिहार के इस शहर में आयोजित एक रैली में, शाह ने कहा कि कुमार और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की “जोड़ी” का 2024 के लोकसभा चुनावों में “सफाया” (‘सूपदा साफ’) हो जाएगा और एक साल बाद, भाजपा राज्य विधानस

भा चुनाव में अपने दम पर बहुमत हासिल करेगी।

भाजपा के प्रमुख रणनीतिकार के रूप में व्यापक रूप से माने जाने वाले शाह अपनी पहली यात्रा पर बिहार पहुंचे, क्योंकि पिछले महीने हुई उथल-पुथल में पार्टी की सत्ता छीन ली गई थी।

हालाँकि, उन्होंने कुमार के जद (यू) के इस तर्क के साथ शामिल होने से परहेज किया कि भाजपा ने पार्टी को “तोड़ने” की कोशिश की थी।

“2020 के विधानसभा चुनावों में कुमार की पार्टी द्वारा जीती गई सीटों की संख्या हमारी संख्या का लगभग आधा था। भाजपा ने अपने पहले के वादे को ध्यान में रखते हुए उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में समर्थन देने में उदारता (‘बदप्पन’) दिखाई। लेकिन, लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ, उनकी प्रधान मंत्री की महत्वाकांक्षा ने उन्हें बेहतर कर दिया और उन्होंने हमारी पीठ में छुरा घोंपा, ”शाह ने आरोप लगाया।

जद (यू) परोक्ष रूप से पिछले विधानसभा चुनावों में भाजपा को उसके पतन के लिए दोषी ठहरा रहा है, जब लोक जनशक्ति पार्टी, चिराग पासवान के नेतृत्व में, ने मुख्यमंत्री की पार्टी के उम्मीदवारों के खिलाफ कई भगवा पार्टी के बागियों को मैदान में उतारा था।

शाह ने सात-पार्टी सत्तारूढ़ ‘महागठबंधन’ का मज़ाक उड़ाया, जिसमें तीन वामपंथी दल भी शामिल हैं, इस आशंका को बढ़ाने के लिए कि भाजपा नेता की सीमांचल क्षेत्र की दो दिवसीय यात्रा से उस क्षेत्र में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण हो सकता है, जिसमें मुसलमानों की उच्च सांद्रता है। “नए शासन ने इन सीमावर्ती जिलों में भय का माहौल पैदा कर दिया है। लेकिन (प्रधानमंत्री) नरेंद्र मोदी के साथ, आपमें से किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है। भारत माता के मस्तक से कलंक मिटाने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त किए जाने पर आप सभी प्रफुल्लित हैं। मैं लालू और नीतीश को चुनौती देता हूं कि वे इस कदम की सराहना करते हुए एक शब्द भी कहें।

भाजपा नेता ने जॉर्ज फर्नांडीस और शरद यादव जैसे सहयोगियों के साथ कुमार के अस्थिर संबंधों को भी उठाया, इसके लिए सीएम की “वैचारिक प्रतिबद्धता की कमी” और “अपनी कुर्सी से अत्यधिक लगाव” को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने जद (यू) नेता और बाद के कट्टर प्रतिद्वंद्वी प्रसाद के बीच एक भेद पैदा करने की मांग करते हुए कहा, “कल, नीतीश कुमार राजद को छोड़ सकते हैं और कांग्रेस और वामपंथ के साथ एक नया मोर्चा बना सकते हैं या वह उनके साथ तालमेल भी मांग सकते हैं। भाजपा”। “उन्होंने (कुमार) 1970 के दशक के कांग्रेस विरोधी आंदोलन में भाग लेकर अपने राजनीतिक दांत काट दिए। अब, वह कांग्रेस और राजद की गोद में बैठे हैं। उन्होंने नरेंद्र मोदी के नाम पर आखिरी जनादेश जीता था, लेकिन भाजपा की पीठ में छुरा घोंप दिया जैसे उन्होंने आठ साल पहले किया था, ”शाह ने आरोप लगाया।

कुमार 1990 के दशक के मध्य से भाजपा के सहयोगी रहे थे और बिहार के मुख्यमंत्री बनने से पहले अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में मंत्री के रूप में कार्य किया था।

राष्ट्रीय मंच पर अपने गुजरात समकक्ष मोदी की पदोन्नति पर मतभेदों के बाद, उन्होंने 2013 में भाजपा से नाता तोड़ लिया था। चार साल बाद, वह एनडीए में वापस आ गए थे क्योंकि भाजपा ने प्रसाद के साथ गठबंधन के चरम पर पहुंचने पर समर्थन की पेशकश आसानी से की थी। दोपहर में यहां पहुंचे शाह का रात किशनगंज से सटे इलाके में बिताने का कार्यक्रम है, जो बिहार का एकमात्र जिला है जहां 50 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम आबादी है.

रैली के अलावा, वह राज्य भाजपा कोर कमेटी के साथ बैठकें करेंगे, जिसमें लगभग 20 शीर्ष नेता और विभिन्न जिला इकाइयों के पदाधिकारी शामिल होंगे।

शनिवार को शाह रवाना होने से पहले प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

Related Post

पटना के टीईटी अभ्यर्थियों पर लाठी चलाने वाले पटना के लठैत ADM केके सिंह पर कार्रवाई शुरू 

Posted by - सितम्बर 3, 2022 0
TET candidates जांच कमेटी ने एडीएम की कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए कहा है कि जब हाथ में तिरंगा लिए…

आनंद मोहन की रिहाई पर जारी बयानबाजी के बीच विजय चौधरी बोले- हल्ला करने वाले आज कर रहे विरोध

Posted by - मई 2, 2023 0
विपक्षी दलों की बैठक को लेकर विजय चौधरी ने कहा कि कर्नाटक चुनाव में कई दलों के नेता की व्यस्तता…

बिहार में शराबबंदी कानून पूरी तरह फेल”, हरि सहनी बोले- प्रदेश में खुलेआम हो रही शराब की बिक्री

Posted by - सितम्बर 3, 2023 0
हरि सहनी ने शनिवार को परिसदन में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शराबबंदी पर अपनी पीठ…

बिहार में कांग्रेस नेता ने Amit Shah के खिलाफ अदालत में दायर की याचिका, जानिए वजह

Posted by - मई 4, 2023 0
बिहार में कांग्रेस की एक नेता ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर सांप्रदायिक तनाव फैलाने और पार्टी की प्रतिष्ठा…

दलितों एवं वंचितों के उत्थान के लिए आजीवन समर्पित रहे बाबा साहेब अम्बेडकर- पशुपति पारस  

Posted by - दिसम्बर 6, 2022 0
आज दिनांक 06 दिसम्बर 2022 को राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के कार्यालय में भारतीय संविधान के शिल्पकार व महान समाज…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp