पुस्तक विमोचन और नाट्य प्रदर्शन के साथ संपन्न हुआ प्रेम नाथ खन्ना सम्मान समारोह

39 0

पटना, संवाददाता। 8वें प्रेमनाथ खन्ना स्मृति आदि शक्ति सम्मान समारोह 2023 की तीसरी संध्या लघुकथा के नाम रही I ग्यारह लघुकथाकारों की 111 लघुकथाओं का साझा संग्रह जरा आहिस्ता चल, गजल संग्रह कैनवास में ग़ज़लें सहित ममता मेहरोत्रा की कुल तीन पुस्तकों का लोकार्पण भी हुआ।
खादी मॉल सभागार में विशाल पब्लिकेशन द्वारा प्रकाशित इन पुस्तकों का लोकार्पण करते हुए रांची विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. तपन कुमार शांडिल्य ने कहा कि ममता मेहरोत्रा बहुत ही संवेदनशील रचनाकार हैं और इन्होंने लघुकथा, कविता, कहानी, नाटक, उपन्यास, संस्मरण सहित विभिन्न विधाओं में पांच दर्जन से अधिक पुस्तकों की रचना की है I

मौके पर मुख्य अतिथि आईपीएस अधिकारी विकास वैभव ने कहा कि प्रकृति के सत्य रूप को समझने के लिए साहित्य मन जरूरी है। सृजन और सृजनात्मकता मानव कल्याण के लिए बहुत जरूरी है। संपादक ममता मेहरोत्रा ने कहा कि साहित्य समाज को सही राह दिखाता है। उद्योग विभाग, बिहार के विशेष सचिव और कवि दिलीप कुमार ने कहा कि लघुकथा साहित्य की बहुत ही समृद्ध विधा है।

वरिष्ठ गजलकार अनिरुद्ध सिन्हा अध्यक्षता में इस अवसर पर लघुकथा संग्रह जरा आहिस्ता चल में शामिल लघुकथाकारों डॉ ध्रुव कुमार, चितरंजन भारती, प्रभात धवन, अनिल रश्मि, विभा रानी श्रीवास्तव, अपराजिता रंजन, अमृता सिन्हा, प्रवीण श्रीवास्तव सहित मीना परिहार, वीरेंद्र भारद्वाज, सिद्धेश्वर, बिंदेश्वर प्रसाद गुप्ता, डॉ नीलू अग्रवाल ने भी अपनी लघुकथाओं का पाठ किया।
कैनवास में ग़ज़लें पुस्तक में शामिल नसीम अख्तर, समीर परिमल मीरा व्यास, आलोक चोपड़ा, रोहित कुमार, नसीम अख्तर, लव कुमार सिंह, सुधा मिश्रा ने भी विचार व्यक्त किए I

इसके बाद समारोह का समापन कालिदास रंगालय में चर्चित लेखिका ममता मेहरोत्रा की कहानी पर आधारित नाटक ” तुम बिन ” के साथ हुआ। विवेक कुमार द्वारा नाट्य रूपांतरित तुम बिन का निर्देशन गुंजन कुमार ने किया था। नाटक का कथ्य समाज की जय और स्वयं के पराजय पर आधारित है।
मंच पर विनीता सिंह, विष्णु देव कुमार, उज्जवला गांगुली, चक्रपाणि पाण्डेय, मणिकांत चौधरी, राजवीर गुंजन, अविनाश कुमार, विजया, आद्या के अभिनय को दर्शकों ने काफी सराहा।

Related Post

हार गई…

Posted by - सितम्बर 19, 2021 0
रोज़ निहारे रस्ता उसका ,सूनी ड्योढ़ी हार गईपूरी शाम गुज़ारी तन्हा, कॉफ़ी ..मग में हार गई ! पथराई सी आँख…

“सिर्फ तुम ही हो…”

Posted by - मई 16, 2022 0
 तुम मेरे राम, तुम ही मेरे श्याम हो  तुम मेरी आत्मा, तुम ही परमात्मा….. तुम मेरे गुरु, तुम मेरे दोस्त…

बिहार में एक ऐसा मेला…जहां आज भी होता है ‘स्‍वयंवर’, लड़के करते हैं पान ऑफर और लड़की के पान खाते ही शादी फिक्स

Posted by - अप्रैल 16, 2023 0
जानकारी के मुताबिक, यह मेला पूर्णिया के बनमनखी प्रखंड के कोसी शरण देबोतर पंचायत के मलिनिया दियारा गांव में 15…

(तुम्हारा मैं)

Posted by - अप्रैल 24, 2022 0
अच्छा सुनो! कल आना फिर मिलने ठीक उसी समय जब तुम्हारा शहर भागता-दौड़ता नहीं है सुस्ताता है कुछ पल ठहर…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp