स्वo पंo शीलभद्र याजी जी के स्मृति में आयोजित कार्यकर्म मे शामिल हुये जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह,

108 0

बख्तियारपुर में महान स्वतंत्रता सेनानी पंडित शीलभद्र याजी की पुण्यतिथि आयोजित की गई जिसमे शामिल पटना के जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंहआदमकद प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

पंडित शीलभद्र याजी मेमोरियल हॉल में पुण्यतिथि के मौके पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा मे स्वतंत्रता सेनानी, उनके उत्तराधिकारी, शीलभद्र याजी के परिजन और अन्य लोग महजुद थे,उन्हें श्रद्धांजलि दी एवं उनके बताये मार्ग का अनुसरण करने का संकल्प लिया।
गौरतलब है कि शीलभद्र याजी का नाम बिहार और देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों में शुमार है और उन्होंने अंग्रेजों से जमकर लोहा लिया था।

उल्लेखनीय है कि शील भद्र याजी (1906-1996) बिहार के एक कार्यकर्ता थे जो भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन से भी जुड़े थे। स्वतंत्रता आंदोलन में याजी की भागीदारी 1928 में तब शुरू हुई जब वे छात्र जीवन में थे| उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में भाग लिया। वह चार साल बाद कांग्रेस सोशलिस्ट पार्टी में शामिल हो गए| किसान आंदोलन में भी उनकी महती भूमिका रही है| बाद में वह सुभाष चंद्र बोस और महात्मा गांधी के संपर्क में आए।

वह आईएनए आंदोलन से सक्रिय रूप से जुड़े थे। याजी ने जातिगत पूर्वाग्रहों और अन्य सामाजिक बुराइयों के खिलाफ आवाज उठाई। वह समाज के परिवर्तन के लिए संघर्ष में किसानों, श्रमिकों और मध्यम वर्गों की सक्रिय भागीदारी में दृढ़ विश्वास था। वह 27 अप्रैल 1957 से 2 अप्रैल 1958, 3 अप्रैल 1958 से 2 अप्रैल 1964, और 3 अप्रैल 1966 से 2 अप्रैल 1972 तक राज्य सभा के सदस्य के रूप में जनता की आवाज को सदन के अंदर पूरी मजबूती से उठाई|
याजी ने “ए ग्लांस ऑफ द इंडियन लेबर मूवमेंट”, फॉरवर्ड ब्लॉक एंड इट्स स्टैंड, इज़ सोशलिज्म ए नाउन्डिटी टू इंडिया, एंड ट्रू फेस ऑफ़ मोनोपॉलिस्टिक अमेरिकन डेमोक्रेसी जैसी कई महत्वपूर्ण किताबें भी लिखीं।

Related Post

बिहार के सोनू कुमार पर दिखा पत्रकार गुस्सा करता, लोगों ने पूछा ये पत्रकारिता है या गुंडागर्दी

Posted by - मई 28, 2022 0
बिहार के सोनू कुमार का एक और वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक पत्रकार सोनू के साथ…

पूर्व मंत्री हिन्द केसरी यादव के निधन पर मुख्यमंत्री ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार.

Posted by - अक्टूबर 8, 2021 0
पटना, 08 अक्टूबर 2021 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने पूर्व मंत्री हिन्द केसरी यादव के निधन पर गहरी शोक…

बिहार की सभी चालीस लोकसभा सीट पर एनडीए उम्मीदवारों का मजबूती से प्रचार करेंगे रालोजपा कार्यकर्ता- पशुपति कुमार पारस

Posted by - अप्रैल 6, 2024 0
प्रकाशनार्थ/प्रसारणार्थदिनांक – 06 अप्रैल 2024 लोकसभा चुनाव के बाद प्रदेश अध्यक्ष के साथ बिहार में घुमकर करूगाँ संगठन का विस्तार-…

मुख्यमंत्री ने जल – जीवन – हरियाली दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का किया शुभारंभ

Posted by - जनवरी 3, 2023 0
• जल संरक्षित रहेगा और हरियाली रहेगा तभी जीवन सुरक्षित रहेगा – मुख्यमंत्री पटना, 03 जनवरी 2023 :- मुख्यमंत्री श्री…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp