नीतीश बाबू बदलेंगे बिहार के गरीब परिवारों की किस्मत, काम-धंधा चालू करने के लिए सरकार देगी 2 लाख की मदद

60 0

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार में स्वरोजगार के लिए युवाओं को प्रेरित कर रहे हैं।उन्होंने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को रोजगार देने के लिए बिहार लघु उद्यमी योजना लागू की है। इस योजना से युवाओं को अपना काम धंधा शुरू करने में मदद मिलेगी। गरीब परिवार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की लघु उद्यमी योजना से लाभ लेकर 61 प्रकार के काम धंधे शुरू कर सकते हैं।

दरअसल जाति गणना में बिहार में 94 लाख से अधिक गरीब परिवारों का पता चला है, जिन्हें आर्थिक मदद की जरूरत है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ऐसे सभी परिवार के लाभुकों को 2-2 लाख रुपए की सहायता राशि देंगे ताकि वे लघु उद्यमी योजना के तहत अपना व्यवसाय शुरू कर सकें। इसकी ट्रेनिंग भी अलग से दी जाएगी। आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को स्वरोजगार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसी मकसद से ‘बिहार लघु उद्यमी योजना’ लागू की गई है।योजना के अन्तर्गत राज्य के आर्थिक रूप से गरीब सभी परिवारों को लाभान्वित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। जाति आधारित गणना में बिहार में 94 लाख से अधिक गरीब परिवार पाए गए हैं। बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत ऐसे गरीब परिवार को 2-2 लाख रुपए की राशि दी जाएगी।

वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वे चाहते हैं कि इस योजना के अलावा अगर कोई अपना रोजगार करना चाहता है तो उनकी भी पूरी मदद की जाएगी। इस योजना का लाभ हर जाति, धर्म के लोगों को मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर 18 से लेकर 50 साल तक के स्थाई निवासी आवेदन कर सकते हैं। ऐसे परिवार जिनका प्रतिमाह आय छह हजार रुपए से कम है वे भी योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। रोजगार के लिए सरकार सभी गरीब परिवारों को तीन किस्तों में दो-दो लाख रुपए देगी। सरकार इस पैसे को वापस नहीं लेगी। इस योजना से मिली राशि से कमजोर परिवार के लोग लघु उद्योग लगा कर स्वावलंबी बन सकेंगे। आटा, सत्तू, बेसन उत्पादन, मसाला, नमकीन, जैम, जैली, सॉस, नूडल्स, पापड़, अचार, मुरब्बा, फलों का जूस, मिठाई जैसे कारोबार के लिए मदद मिलेगी। इसी तरह फर्नीचर उद्योग से संबंधित बढ़ईगिरी, बांस का समान, नाव, बेंत का फर्नीचर निर्माण करने वाले भी आवेदन कर सकते हैं। निर्माण उद्योग से संबंधित सीमेंट की जाली, दरवाजा, खिड़की, प्लास्टर ऑफ पेरिस का सामान बनाने के लिए भी सरकार मदद देगी। डिटर्जेंट पाउडर, बिंदी, मेहंदी, मोमबती, कृषि यंत्र, गेट ग्रिल, मधुमक्खी का बक्शा और आभूषण निर्माण करने वालों को भी सरकार मदद करेगी।

Related Post

मुख्यमंत्री ने कोसी पुनर्वास परियोजना की कार्य प्रगति की समीक्षा की

Posted by - नवम्बर 22, 2022 0
मुख्यमंत्री के निर्देश :- • कोसी पुनर्वास परियोजना के तहत बचे हुए कार्यों को तेजी से पूर्ण करें, संसाधन की…

बिहार के दो आईएएस समेत बिप्रसे के 10 अफसरों का तबादला; सरकार ने जारी की अधिसूचना जानिये कौन कौन हैं शामिल

Posted by - अगस्त 12, 2021 0
PATNA: बिहार सरकार ने दो आईएएस अफसरों समेत बिहार प्रशासनिक सेवा के 10 अधिकारियों का तबादला किया है। सामान्य प्रशासन…

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल संसाधन विभाग की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं की समीक्षा की

Posted by - फ़रवरी 4, 2022 0
मुख्य बिन्दुः •गंगा जल उद्वह योजना की शुरुआत की गई जिसके तहत राजगीर, गया, बोधगया एवं नवादा में सभी लोगों…

मुख्यमंत्री ने नगर विकास एवं आवास विभाग की विभिन्न योजनाओं का किया उद्घाटन एवं शिलान्यास

Posted by - दिसम्बर 4, 2021 0
सरकार विकास के काम को और तेजी से करेगी ताकि बिहार विकसित राज्य बने : मुख्यमंत्री पटना, 04 दिसम्बर 2021…

मुख्यमंत्री ने अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की, अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश

Posted by - अगस्त 17, 2022 0
सरकार किसानों को हर संभव सहायता देने के लिए है। प्रतिबद्ध | अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति पर पूरी…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp