मंगल पांडेय ने किया कृषि विभाग का पदभार ग्रहण कहा-किसानों की समृद्धि से ही राज्य की समृद्धि होगी

64 0

20/03/2024

पटना। कृषि एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने बुधवार को कृषि विभाग का भी पदभार ग्रहण किया। पदभार ग्रहण करने के बाद श्री पांडेय कृषि भवन पहुुंचे, जहां विभाग के वरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर राज्य में कृषि के विकास के लिए चलायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों को और प्रभावी एवं पारदर्शी तरीके से जमीन पर उतारने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
इस दौरान विभाग के सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल द्वारा माननीय मंत्री को प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विभाग की विभिन्न संभागों तथा योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।
इस अवसर पर श्री पांडेय ने कहा कि कृषि विभाग में काम करने का पहली बार मौका मिला है। लेकिन यह विभाग मेरे लिए नया नहीं है, इससे मेरा जुड़ाव पहले से है। हम सभी किसान परिवार से आते हैं। किसानों की खुशहाली सरकार की प्राथमिकता है। बिहार के लिए कृषि बहुत ही महत्वपूर्ण क्षेत्र है तथा किसानों की समृद्धि से ही राज्य की समृद्धि होगी। राज्य के सकल घरेलू उत्पाद (जी॰डी॰पी॰) में कृषि का योगदान लगभग 15 प्रतिशत है। इसे और भी बढ़ाने हेतु कृषि उत्पादन को बढ़ाने की दिशा में कार्य करना होगा। माननीय मंत्री ने किसानों को हरसंभव सहयोग देने एवं उनके सतत विकास हेतु टीम भावना से काम करने का निर्देश दिया। चैथे कृषि रोड मैप की योजनाओं को ससमय कार्यान्वित किए जाने से राज्य को काफी लाभ होगा।
श्री पांडेय ने कहा कि कृषि के विकास के लिए चलायी जा रही कृषि रोड मैप की कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों को और भी प्रभावी एवं पारदर्शी तरीके से जमीन पर उतारने का कार्य किया जायेगा। कृषि को और भी लाभकारी और विकसित उद्यम बनाने की दिशा में कार्य किया जायेगा। राज्य के किसानों को उनके फसल उत्पादों के लिए अधिक-से-अधिक मूल्य दिलाने की दिशा में कार्य किया जायेगा ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो।
कृषि के क्षेत्र में रोजगार की असीम संभावनाएं हैं। विशेषकर फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में अधिक-से-अधिक रोजगार के अवसर सृजित किये जा सकते है। इसके लिये प्रभावी कार्यक्रम बनाये जायेंगे। हर खेत के लिए सिंचाई का पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य किया जायेगा।

Related Post

मुख्यमंत्री ने हिन्दी सेवी सम्मान एवं पुरस्कार वितरण समारोह का किया उद्घाटन, 29 साहित्यकारों को किया सम्मानित

Posted by - जुलाई 31, 2023 0
पटना 31 जुलाई 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने हिन्दी सेवी सम्मान एवं पुरस्कार वितरण समारोह का उद्घाटन किया।…

राहुल गांधी ने लालू को मुखिया बनने लायक भी नहीं छोड़ा, अध्यादेश की कॉपी फाड़ी और माफी भी नहीं मांगी : सम्राट चौधरी

Posted by - अप्रैल 20, 2024 0
खगड़िया की जनता बोली, मोदी जी हैं सबसे बढ़िया : सम्राट चौधरी भ्रष्टाचारी लालू और उनके परिवारवादी कुनबे को पहले…

पटना, 08 जून 2022:- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज अधिवेशन भवन में इन्वेस्टर्स मीट-सह- बिहार टेक्सटाईल एवं लेदर पॉलिसी 2022 का लोकार्पण किया।

Posted by - जून 8, 2022 0
मुख्यमंत्री ने इन्वेस्टर्स मीट-सह- बिहार टेक्सटाईल एवं लेदर पॉलिसी, 2022 का किया लोकार्पण • शुभारंभ करने के पश्चात मुख्यमंत्री ने…

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार में फिर से जिलों का दौरा करेंगे, पंचायत चुनाव के बाद शराबबंदी जागरूकता यात्रा की होगी शुरुआत

Posted by - नवम्बर 30, 2021 0
पटना, । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि शराबबंदी कानून के उल्लंघन की किसी घटना को वे बर्दाश्त नहीं कर…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp