जातीय जनगणना पर मुख्यमंत्री नीतीश बोले- जातीय जनगणना देश हित में,

70 0

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम लोग फिर से मांग करते हैं कि इस पर पुनर्विचार किया जाए और जातीय जनगणना किया जाए. आने वाले दिनों में हम सभी पार्टी के लोगों के साथ बैठेंगे उसके बाद आगे का निर्णय करेंगे कि क्या करना है. हम लोगों के विचार को सभी लोग जानते हैं. यह देश के हित में है

नई दिल्ली. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर कहा है कि देश में जातीय जनगणना होनी चाहिए. दिल्ली दौरे पर आए नीतीश कुमार ने पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर कहा कि हम लोगों ने अपनी बात कही है. हम शुरू से कह रहे हैं जातीय जनगणना होनी चाहिए. जब जातीय जनगणना होगी तभी लोगों के बारे में सही जानकारी मिल पाएगी कि कौन पीछे है, उसे आगे करने के लिए हम लोग निर्णय बेहतर ले सकते हैं.

उन्होंने कहा कि 2011 में जातीय जनगणना नहीं हुई थी, वो सोशयो-इकोनॉमिक कास्ट सेंशस थी.अभी लोग कह रहे हैं कि कई लाख जातियां हैं, तो इसके लिए पहले से तैयारी करनी चाहिए थी. हर जाति में उपजाति है. पूछने पर लोग उपजाति बोल देते हैं. तो जब जनगणना से पहले ट्रेनिंग होगी तो उपजाति को जाति के साथ जोड़ देंगे. सीएम नीतीश ने कहा कि ऐसी कोई जाति नहीं है जिसमें कोई उपजाति नहीं है. यह जरूरी है कि सब को ठीक से ट्रेनिंग देकर तब जनगणना कराई जाए.

इस मुद्दे पर हम सभी लोगों ने मिलकर अपना अनुरोध किया है. लेकिन जो कोर्ट का मामला है वो सोश्यो-इकोनॉमिक कास्ट सेंशस से जुड़ा है. इसका जातीय जनगणना से कोई लेना-देना नहीं है.

बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोग फिर से मांग करते हैं कि इस पर पुनर्विचार किया जाए और जातीय जनगणना किया जाए. आने वाले दिनों में हम सभी पार्टी के लोगों के साथ बैठेंगे उसके बाद आगे का निर्णय करेंगे कि क्या करना है. हम लोगों के विचार को सभी लोग जानते हैं. यह देश के हित में है.

Related Post

मुख्यमंत्री ने बसंत पंचमी एवं सरस्वती पूजा के अवसर पर बधाई एवं शुभकामनायें दीं

Posted by - फ़रवरी 4, 2022 0
पटना, 04 फरवरी 2022 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा अवसर पर प्रदेश एवं देशवासियों…

अग्निवीर योजना” भारतीय सैन्य इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय सृजन करेगी: अश्विनी चौबे

Posted by - जून 14, 2022 0
प्रधानमंत्री व रक्षामंत्री का जताया आभार पटना,14 जून 2022 केंद्रीय पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य व…

मुख्यमंत्री ने ईद-उल-फितर के अवसर पर विभिन्न जगहों का किया भ्रमण, लोगों से मुलाकात की बधाई एवं शुभकामनायें

Posted by - मई 3, 2022 0
पटना 03 मई 2022 :- • मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज ईद-उल-फितर के अवसर पर खानकाह- मुजीबिया फुलवारीशरीफ जाकर…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp