राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर एक अक्टूबर को रक्तदाताओं का होगा सम्मान समारोहः मंगल पांडेय

58 0

पूरे माह तक प्रत्येक जिले में चलेगा रक्तदान अभियान

पटना। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। प्रदेश में रक्त की उपलब्धता कम न हो और रक्तदाताओं को प्रोत्साहित किया जाए इसके लिए एक अक्टूबर को राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर रक्तदाताओं व इससे जुड़ी संस्थाओं को सम्मानित कर उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा। वहीं इस दिन से पूरे माह तक प्रत्येक जिले में अलग-अलग दिन रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। मौजूदा दौर में राज्य में 95 ब्लड बैंक संचालित किए जा रहे हैं। उनमें 39 सरकारी, 3 रेडक्रॉस व 53 प्राइवेट बल्ड बैंक हैं।

श्री पांडेय ने कहा कि रक्तदान दिवस के अवसर पर राजधानी में वृहद पैमाने पर एक कार्यक्रम पटना के होटल मौर्या में आयोजित है, जहां रक्तदान में महत्ती भूमिका अदा करने वाले लोगों व संस्थाओं को सम्मान देकर प्रोत्साहित किया जाएगा। इस अवसर पर एक अक्टूबर से लेकर 31 अक्टूबर की अवधि में राज्य के सभी चिकित्सा महाविद्यालय अस्पतालों, जिला अस्पतालों के सभी रक्त अधिकोषों, मॉडल ब्लड सेंटर कंकड़बाग पटना, आईजीआईएमएस, पटना, अखिल भारतीय आर्युविज्ञान पटना के माध्यम से स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किया जाना है। इससे जुड़ी स्वंयसेवी संस्थाओं को भी लोगों के बीच जागरुकता लाने के कार्य में लगाया गया है। लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करने को लेकर प्रत्येक जिलों में बैनर व पोस्टर के जरिये जागरुकता लाया जा रहा है।

श्री पांडेय ने कहा कि प्रदेश में रक्त की उपलब्धता बनी रहे, इस बावत ऐसे लोगों को सम्मान देना आवश्यक है। विभाग ने राज्य भर में संचालित सरकारी व गैर सरकारी ब्लड बैंकों से संपर्क स्थापित कर लोगों का लिस्ट तैयार किया है। जिन लोगों ने साल में तीन या चार बार ब्लड डोनेट किया। ऐसे पुरुष जो साल में चार बार रक्तदान कर चुके हैं और ऐसी महिला जो साल में तीन बार रक्तदान की हैं। हमने लगभग 60 महिला व पुरुषों को मिलाकर लिस्ट तैयार की है, जो सम्मान के हकदार हैं। बिहार में 14 जून 2018 से इसकी शुरुआत की गयी है। पहली बार 2017-18 का जब सम्मान दिया गया, उसमें केवल एक आदमी ही इसके हकदार थें। उसके बाद 2018-19 में 12  लोग हो गये आगे चलकर 2019-20 में इसकी संख्या बढ़कर 17 हुए। अब इस साल ये संख्या लगभग 60 तक पहुंच गई है।

Related Post

बच्चों व किशोरों की मुफ्त सर्जरी के लिए विभाग सजगः मंगल पांडेय

Posted by - अक्टूबर 22, 2021 0
राज्य में विभिन्न बीमारियों के प्रति लोगों को किया जा रहा जागरूक पटना। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय…

करीब 13 लाख लोगों ने लिया ई-संजीवनी से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभः मंगल पांडेय

Posted by - मई 19, 2022 0
पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में ई-संजीवनी की भूमिका महत्वपूर्ण साबित हो रही है। इसके…

राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार गुणवत्ता यकीन कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य संस्थान किये गए पुरस्कृत

Posted by - अक्टूबर 1, 2021 0
संस्थानों की गुणवत्ता में सुधार से जनमानस को मिलेगी सुविधा- मंगल पांडेय कायाकल्प, एनक्यूएएस, लक्ष्य एवं “मेरा साथी मेरा अस्पताल”…

सूबे के चयनित निजी अस्पतालों में अब एमडीआर मरीजों को मिलेगी मुफ्त या सीमित खर्च पर इलाज की सुविधाः मंगल पांडेय

Posted by - मई 9, 2022 0
ड्रग रेजिस्टेंट टीबी रोगियों के बेहतर इलाज हेतु नई रणनीति पर हो रहा कार्य पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय…

पैंक्रियाज से जुड़ी है ये गंभीर बीमारी, लक्षण दिखते ही तुरंत हो जाएं सावधान,डॉ संजीव कुमार(वरिष्ठ गैस्ट्रो सर्जन)

Posted by - दिसम्बर 16, 2023 0
पैंक्रियाज हमारे शरीर का एक मुख्य अंग है. पैंक्रियाज कुछ ऐसे एंजाइम का उत्पादन करता है जिससे भोजन आसानी से…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp