नीतीश की कैबिनेट बैठक में 14 एजेंडों पर लगी मुहर, राजगीर नेचर सफारी में 38 पदों के सृजन की स्वीकृति

168 0

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुलाई गई साल की अंतिम कैबिनेट बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक में 14 एजेंडों पर मुहर लगी है. कैबिनेट ने नेचर सफारी राजगीर के अस्थाई और सुचारू संचालन के लिए 38 पदों के सृजन और विभिन्न कोटि के कुल 35 गाड़ियों की खरीद की स्वीकृति दी है, वहीं इको पर्यटन के लिए विभिन्न कोटि के 224 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है

राजगीर जू सफारी के स्थाई और सुचारू संचालन के लिए विभिन्न कोटि के 29 अतिरिक्त पदों के सृजन की मंजूरी मिली है. इसके अलावा मुख्य अभियंता संजय कुमार सेवा निवृति के बाद एक साल के लिए मुख्य अभियंता के पद पर नियोजित करते हुए मुख्य महाप्रबंधक बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के पद पर 1 वर्ष के लिए प्रतिनियुक्ति की स्वीकृति दी गई है.

चार जिलों पूर्वी चंपारण, बक्सर, सीतामढ़ी, सहरसा में आरओबी निर्माण के लिए 233 करोड़ 12 लाख 88 हजार की राशि की स्वीकृति दी गई है. पथ प्रमंडल सहरसा के अंतर्गत बरियाही बाजार से सहरसा बाईपास 10.98 किलोमीटर की लंबाई में सड़क निर्माण के लिये 21 करोड़ 76 लाख स्वीकृत की गई है. वहीं कैबिनेट ने दरभंगा के औषधि निरीक्षक अवधेश कुमार सिंह को सरकारी सेवा से बर्खास्त करने की स्वीकृति दी है.

बता दें कि बिहार के मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं. लेकिन कार्यकाल को कैबिनेट ने विस्तार नहीं दिया है. कैबिनेट ने उनके मंगलमय भविष्य की शुभकामना दी है. बता दें कि पहले ही दो बार उनका सेवा विस्तार हो चुका है.बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के मुख्य अभियंता पद पर संजय कुमार को एक वर्ष के लिए सेवा विस्तार दिया गया है. बिहार नगरपालिका अधिनियम में संशोधन कर 3 नये नगर निकायों के गठन को मंजूरी मिली है. 07 नगर निकायों का उत्क्रमण और 02 नगर निकायों के विस्तार सहित 07 नगर निकायों के नाम में संशोधन की स्वीकृति कैबिनेट में दी गई है.बता दें कि बिहार के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को दो चरणों में मॉडर्नाइज किया जाएगा. इस पर टाटा टेक्नोलॉजी की ओर से 88% की राशि खर्च की जाएगी. कुल 4606.97 करोड़ की राशि खर्च होगी, जिसकी स्वीकृति आज मंत्रिमंडल ने दी है. इस पर सरकार का 552.8 4 करोड़ खर्च होगा. 2021-22 में 60 और 2022-23 में 89 आईटीआई को मॉर्डनाइज किया जाएगा. इस दौरान निलंबित औषधि निरीक्षक दरभंगा अवधेश कुमार सिंह को सेवा से बर्खास्त करने की स्वीकृति भी दी गई.राजगीर में जू सफारी के अस्थाई और सुचारू संचालन के लिए 29 अतिरिक्त पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई. वहीं राजगीर में ही नेचर सफारी के लिए विभिन्न कोटि के 38 पदों के सृजन और विभिन्न कोटि के 35 वाहनों के क्रय की स्वीकृति भी दी गई. इको पर्यटन के विकास के लिए इको पर्यटन संभाग की स्थापना और इसके लिए 224 पदों के सृजन की स्वीकृति भी दी गई. पथ निर्माण विभाग की ओर से पूर्वी चंपारण, बक्सर, सीतामढ़ी और सहरसा में आरओबी निर्माण के लिए 233 करोड़ 12 लाख 88 हजार की स्वीकृति कैबिनेट में दी गई.

बता दें कि कैबिनेट बैठक के बारे में विस्तृत जानकारी कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने दी. कैबिनेट की बैठक में मुख्यसचिव त्रिपुरारी शरण, जिनका कार्यकाल 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है, उनके मंगलमय जीवन की कामना भी की गई. कयास लगाए जा रहे हैं कि बिहार को नए मुख्य सचिव जल्द ही मिल जाएंगे.

Related Post

CM नीतीश ने प्रशांत किशोर से मुलाकात पर ने दी प्रतिक्रिया, तेजस्वी ने कसा तंज

Posted by - फ़रवरी 19, 2022 0
प्रशांत किशोर से मुलाकात के संबंध में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, ” अरे बेचारा प्रशांत किशोर से…

मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने चांद पर चन्द्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी

Posted by - अगस्त 23, 2023 0
पटना 23 अगस्त 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने चांद पर चन्द्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर इसरो के वैज्ञानिकों…

मुख्यमंत्री ने समाजवादी नेता रघुनाथ मंडल के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की

Posted by - मार्च 31, 2023 0
मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने दरभंगा के बहेड़ी निवासी समाजवादी नेता रघुनाथ मंडल के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त…

बंधन बैंक के कर्मी से लूट के दौरान गोली मारकर हत्या पूरे क्षेत्र में फैली सनसनी ।

Posted by - जुलाई 26, 2023 0
सीवान/पचरुखी थाना क्षेत्र के चांदपुर गांव की है। मृतक सारण जिला के मुफ्फसिल थाना अंतर्गत करिंगा कोठी गांव निवासी फागू…

बगहा को जिले का दर्जा नहीं मिला,लोंगो में मायूसी:बिहार कैबिनेट में नहीं मिला जगह.

Posted by - दिसम्बर 21, 2021 0
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को बाल्मीकि नगर में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में 13 एजेंडों पर मुहर…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp