बिहार में बारिश फिर देगी दस्तक, बढ़ेगी कनकनी, पुरवैया हवा से कब बदलेगा मौसम का मिजाज

66 0

बिहार में पुरवैया हवा के बहने से मौसम का मिजाज बदलेगा. बारिश और ठनके के आसार फिर जताए जा रहे हैं. गुरुवार को गया में सबसे अधिक ठंड देखने को मिला.

बिहार में गलन भरी कड़ाके की ठंड जारी है. गया का न्यूनतम पारा गुरुवार को सामान्य से चार डिग्री नीचे 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह इस सीजन में सबसे कम रहा. वहीं पटना का न्यूनतम पारा 2019 के बाद जनवरी में एक बार फिर 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यह सामान्य से दो डिग्री है. इस तरह गुरुवार को भी पटना,गया, सारण, पूर्णिया, अररिया,भागलपुर,दरभंगा,फॉर्बिसगंज, मोतिहारी सहित करीब दर्जन भर जगहों पर शीत दिवस घोषित किया गया.

आइएमडी के आधिकारिक जानकारी के मुताबिक अगले चौबीस घंटे में ठंड से आंशिक राहत मिल सकती है. दरअसल पछुआ की जगह दक्षिणी-पूर्वी हवा चलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. जिसकी वजह से न्यूनतम पारा कुछ ऊपर आ सकता है. 21 जनवरी को उत्तर-पश्चिम बिहार में कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं.

22 जनवरी को पश्चिमी,मध्य और पूर्वी बिहार में कई स्थानों पर सामान्य से कुछ अधिक बारिश हो सकती है. 23 जनवरी को पूर्वी,मध्य और पश्चिम के कुछ भागों में बारिश और 24 जनवरी को मध्य,पश्चिमी और पूर्वी बिहार के इलाकों में बारिश की आशंका है. बारिश के इन दिनों में कहीं कहीं ठनका गरने के भी आसार बन रहे हैं.

आइएमडी के मुताबिक 21 तारीख से हो रहे इस मौसमी बदलाव की वजह एक बार फिर सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ और एक विशेष चक्रवाती सिस्टम है. यह चक्रवाती सिस्टम मध्य भारत में सक्रिय है. उल्लेखनीय है कि पटना का गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बिहार का तापमान कल से करीब दो डिग्री अधिक रहा. गया का उच्च्तम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम ,भागलपुर और पूर्णिण का अधिकतम पारा सामान्य से पांच डिग्री कम दर्ज किया गया. बिहार में अभी भी औसत तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है. लोग ठंड से घरों के अंदर दुबके रहे हैं.

Related Post

गर्मी से फिलहाल नहीं मिलने वाली राहत, अभी और चढ़ेगा पारा, टूटेंगे पुराने रिकॉर्ड

Posted by - अप्रैल 24, 2022 0
दक्षिण बिहार के बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया और नवादा जिले के एक-दो स्थानों पर सोमवार को लू अथवा उष्ण…

अगले 5 दिनों में देश के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार, सिक्किम से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक जमकर बरसेंगे बादल

Posted by - अक्टूबर 13, 2023 0
देश के राज्य उत्तराखंड, बिहार, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर अगले पांच दिनों के दौरान छिटपुट से…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp