सवाल ये की सम्राट अशोक की जयंती किसने मनानी शुरू की थी? जानिए सीएम नीतीश कुमार का जवाब

61 0

पटना। भारत के महानतम शासकों में से एक सम्राट अशोक की इन दिनों बिहार में काफी चर्चा हो रही है। मौर्य वंश के सफल शासक सम्राट अशोक की जयंती मनाने को लेकर बिहार एनडीए में गहरा मतभेद सामने आया है। बिहार बीजेपी ने 8 अप्रैल को सम्राट अशोक की जयंती मनाई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू शनिवार को इस महान शासक की जयंती मना रही है. अब सवाल यह उठता है कि सम्राट अशोक की जयंती मनाने का फैसला किसने किया और इसकी शुरुआत किसने की? इस मुद्दे पर सीएम नीतीश कुमार ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि वह इसे शुरू करने वाले पहले व्यक्ति थे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सम्राट अशोक कन्वेंशन हॉल पहुंचे और महान शासक की प्रतिमा पर फूल चढ़ाकर उन्हें याद किया। इस मौके पर सीएम नीतीश ने कहा, ‘सम्राट अशोक की जन्मतिथि को लेकर काफी विवाद हुआ था. मैंने विशेषज्ञों को बुलाकर पूछा कि सम्राट अशोक की जयंती कब मनानी चाहिए? इसके बाद अष्टमी के दिन सम्राट अशोक की जन्म तिथि निर्धारित की गई। ऐसे में सभी को इस दिन सम्राट अशोक की जयंती मनानी चाहिए। हमने आज के लिए एक दिन का राजकीय अवकाश भी घोषित किया है, इसलिए इस दिन वर्षगांठ समारोह मनाया जाना चाहिए।

उपेंद्र कुशवाहा का सवाल- बीजेपी नेता मुझ पर हमला क्यों कर रहे हैं?

बीजेपी ने 8 अप्रैल को मनाई सम्राट अशोक की जयंती
बिहार बीजेपी ने शुक्रवार को ही सम्राट अशोक की जयंती मनाई. इस मौके पर पार्टी के बड़े नेता पटना में जमा हुए थे. पूरा शहर पोस्टर-बैनर से ढका हुआ था। इससे पहले जदयू के दिग्गज नेता उपेंद्र कुशवाहा ने कहा था कि सम्राट अशोक की जयंती मनाने को लेकर इतना विवाद क्यों है? शनिवार को सीएम नीतीश ने सम्राट अशोक की जयंती मनाने का दावा करते हुए सभी से एक ही दिन समारोह आयोजित करने की अपील भी की।

साढ़े तीन घंटे तक चला भाजपा का कार्यक्रम
भाजपा ने शुक्रवार 8 अप्रैल को सम्राट अशोक की जयंती मनाई। इस मौके पर पटना के बापू ऑडिटोरियम में बीजेपी के दिग्गज नेता जुटे. भाजपा का कार्यक्रम करीब साढ़े तीन घंटे तक चला। इस दौरान एक दर्जन नेताओं ने भाषण दिए। इस दौरान कांग्रेस पर जुबानी हमला बोला गया

Related Post

बीजेपी की कर्नाटक में वोट प्रतिशत में कमी नहीं, कांग्रेस पीएम पद का सपना न देखें: मंगल पांडेय

Posted by - मई 15, 2023 0
पटना।पूर्व स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत…

बीजेपी ने नीतीश को दी नसीहत, कहा- बिहार में हो रही जाति आधारित गणना, जनगणना का अधिकार सिर्फ केंद्र के पास

Posted by - जून 4, 2022 0
राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी के बाद बिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने शनिवार को कहा कि जातिगत जनगणना…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp