आजादी के अमृत महोत्सव पर प्रखंड स्तर तक लगेगा स्वास्थ्य मेलाः मंगल पांडेय

75 0

आज से 22 अप्रैल के बीच प्रत्येक प्रखंडों में किसी एक दिन होगा आयोजन

पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग जनमानस के सेहत के प्रति सचेत है। देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस उपलक्ष्य में राज्य के 38 जिलों के सभी प्रखंडों में आज से आयोजित स्वास्थ्य मेला में विभिन्न प्रकार की चिकित्सकीय सुविधाएं निःशुल्क प्रदान की जाएगी, जो हर उम्र और हर वर्ग के लोगों के लिए होगा।

श्री पांडेय ने कहा कि 18 से 22 अप्रैल के बीच राज्य के प्रत्येक प्रखंडों में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाना है। मेला के पहले दिन प्रत्येक जिला के कम से कम एक प्रखंड में अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। विशेष परिस्थिति में 30 अप्रैल को भी जिलों के कुछ प्रखंडों में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। मेला में गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग, मोतियाबिन्द की स्क्रीनिंग एवं पंजीकरण, रक्तदान शिविर का आयोजन, अंगदान का पंजीकरण सहित प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत निर्गत किए जाने वाले गोल्डन कार्ड बनाने की भी सुविधा भी उपलब्ध है और इससे संबंधित जानकारी और चिकित्सकीय परामर्श भी लोगों को दी जायेगी।

श्री पांडेय ने कहा विभाग का प्रयास है कि इंस मेला के आयोजन से राज्य के ग्रामीण एवं दूर-दराज के लोगों को भी अच्छी चिकित्सकीय सुविधा बेहतर और सहजता से मिल पाए। इसके माध्यम से विभाग और जनता दोनों के बीच एक बेहतर संवाद भी स्थापित होगा। इस मेला के माध्यम से स्वास्थ्य प्रक्षेत्र में संचालित विभिन्न योजनाओं एवं सुविधाओं इत्यादि से भी आम जनता अवगत हो सकेगी। विभाग की योजना आगे भी इस तरह का आयोजन करने का है, ताकि लोगों को घर के आसपास ही बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिल सके।

Related Post

कोरोना काल में बेहतरीन कार्य के लिए सीएचओ, एएनएम व आशा को मिलेगी अतिरिक्त राशिः मंगल पांडेय

Posted by - जनवरी 29, 2022 0
पटना । स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोविड काल में स्वास्थ्य उपकेंद्रों एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर…

राज्य के 11 जिलों में स्थापित पीकू को और किया जा रहा सुदृढ़ः मंगल पांडेय

Posted by - अप्रैल 20, 2022 0
एम्स से उक्त जिलों को शिशु टेली आईसीयू कंसलटेशन सेवा से जोड़ा जायेगा पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp