टेलीमेडिसीन की सुविधा उपलब्ध कराने में बिहार देश में दूसरे स्थान परः मंगल पांडेय

51 0

16 अप्रैल को करीब 53 हजार लोगों ने ली टेलीमेडिसीन की सेवा

पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र की चौथी वर्षगांठ पर आमजनों के लिए प्रदान की गई टेलीमेडिसीन की सुविधा में बिहार पूरे देश में दूसरे स्थान पर रहा। इस अवसर पर पूरे राज्य में 52 हजार 779 लोगों ने टेलीमेडिसीन की सुविधा ई-संजीवनी के माध्यम से ली। बिहार ने टेलीमेडिसीन के जरिए आम लोगों को स्वास्थ्य संबंधी लाभ देने में पूरे देश में दूसरा स्थान प्राप्त कर एक मिसाल कायम किया है। इसके माध्यम से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आमजनों को स्वास्थ्य उपचार संबंधी परामर्श दिया गया।

श्री पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा की पर्याप्त उपलब्धता एवं आसान पहुंच को सुनिश्चित करने के लिए इसके डिजिटलाइजेशन पर बिहार गंभीर है। आने वाले समय में टेलीमेडिसीन की सुविधा स्वास्थ्य सेवाओं के डिजिटलाइजेशन में अहम भूमिका निभाएगी। टेलीमेडिसीन की सुविधा प्राप्त करने में राज्य के सभी जिलों के स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सक व कर्मियों  ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। जिसका सकारात्मक परिणाम आज सामने दिख रहा है। श्री पांडेय ने कहा कि राज्य के भागलपुर जिला में तीन हजार 144 लोगों ने टेलीमेडिसीन का लाभ लेकर अव्वल स्थान पाने में सफलता हासिल की है। इसके अलावा सारण, मधेपुरा,  पूर्णिया और मुजफ्फरपुर जिला का भी प्रदर्शन बेहतर रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य के शेष जिलों का भी प्रदर्शन आशानुरूप ठीक रहा है। इसे और बेहतर करने पर बल दिया जाएगा।

श्री पांडेय ने कहा कि पूरे देश में बीते 16 अप्रैल को भारत सरकार आयुष्मान भारत के तहत हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र की चौथी वर्षगांठ मनायी थी। इस मुहिम को सफल बनाने में सीएचओ, एमओआइसी, एएनएम, आशा व आशा फैसिलिटेटर ने सराहनीय भूमिका निभायी। इन कर्मियों ने इच्छुक व्यक्तियों को चिकित्सकीय परामर्श हेतु हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर लाने के लिए प्रेरित किया।

Related Post

आजादी के अमृत महोत्सव पर प्रखंड स्तर तक लगेगा स्वास्थ्य मेलाः मंगल पांडेय

Posted by - अप्रैल 17, 2022 0
आज से 22 अप्रैल के बीच प्रत्येक प्रखंडों में किसी एक दिन होगा आयोजन पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय…

कोरोनाकाल में टेलीमेडिसीन के जरिये घर बैठे डॉक्टरी परमार्श ले रहे मरीजः मंगल पांडेय

Posted by - जनवरी 27, 2022 0
ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं देने पर स्वास्थ्य विभाग का विशेष जोर पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा…

प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रभावकारी बनाने का प्रयास जारीः मंगल पांडेय

Posted by - फ़रवरी 7, 2022 0
10 प्रकार के अनिवार्य उपकरण के साथ नर्सों को दिया जा रहा एएनएम किट पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय…

सूबे के चयनित निजी अस्पतालों में अब एमडीआर मरीजों को मिलेगी मुफ्त या सीमित खर्च पर इलाज की सुविधाः मंगल पांडेय

Posted by - मई 9, 2022 0
ड्रग रेजिस्टेंट टीबी रोगियों के बेहतर इलाज हेतु नई रणनीति पर हो रहा कार्य पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp